देश

मुफ्त ऑनलाइन मिलेंगी CBSE की किताबें : स्मृति ईरानी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की सभी किताबें सहित पूरी अध्ययन सामग्री ऑनलाइन निशुल्क उपलब्ध रहेंगी। पटपड़गंज के खिचड़ीपुर स्थित केंद्रीय विद्यालय अगले सत्र से दो पालियों में चलेगा। ये सभी घोषणाएं मुख्य अतिथि केंद्रीय मानव संसाधन विकास एवं शिक्षा मंत्री स्मृति जुबीन ईरानी ने विद्यालय के नवनिर्मित भवन के उद्घाटन समारोह में कीं। उन्होंने फीता काटकर रिमोट से स्कूल भवन का लोकार्पण किया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथियों ने दीप जलाकर किया।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथियों के रूप में मौजूद रहे दिल्ली के उप मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया एवं पूर्वी दिल्ली के सांसद महेश गिरि ने मंच से ही केंद्रीय विद्यालय खिचड़ीपुर को दो पालियों में चलाने की मांग की, जिसे स्मृति ईरानी ने स्वीकार कर लिया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि विचारधारा भले ही अलग हो, लेकिन देशहित और बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराने के मसले पर हम सभी एक हैं।

हमारा एक ही लक्ष्य है कि राजधानी सहित पूरे देश में अधिक से अधिक बच्चों को अच्छी और उच्च स्तरीय शिक्षा मुहैया कराई जा सके। इसी बात को ध्यान में रखते हुए खिचड़ीपुर केंद्रीय विद्यालय को न सिर्फ अगले सत्र से दो पालियों में चलाने का निर्णय लिया गया है बल्कि इसे12वीं तक भी किया जाएगा। इस मौके पर मनीष सिसोदिया ने क्षेत्रवासियों की तरफ से स्मृति ईरानी का आभार प्रकट किया।

उन्होंने केंद्रीय विद्यालय संगठन की प्रशंसा करते हुए कहा कि बेहतरीन शिक्षा के लिए अभिभावक आप सभी पर पूरा भरोसा करते हैं। यह एक बड़ी उपलब्धि के समान है। क्षेत्रीय सांसद महोदय महेश गिरि ने कहा कि पूर्वी दिल्ली में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए यह एक सराहनीय कदम है। छात्र-छात्राओं ने न सिर्फ बेहतर शिक्षा मुहैया कराने की जरूरत है बल्कि उन्हें प्रधानमंत्री के बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और स्वच्छता अभियान जैसे अभियानों में भागीदार बनाना भी जरूरी है।

कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन कर अतिथियों का मन मोह लिया। अंत में विद्यालय की प्राचार्या नीता खुराना ने सबका हार्दिक आभार व्यक्त किया। इस मौके पर केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से आयुक्त संतोष कुमार मल्ल, उपायुक्त प्रशासन जीके श्रीवास्तव, उपायुक्त शैक्षणिक उदय नारायण खवाड़े एवं खिचड़ीपुर वार्ड के निगम पार्षद देवेंद्र कुमार, संतोष मिर्धा सहित अन्य प्रमुख लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!