देश

अब रेल यात्री चुन सकेंगे अपनी पसंदीदा सीट, बुकिंग सिस्टम में होगा बदलाव

अपनी टिकट बुकिंग सुविधा को और बेहतर करने के लिए IRCTC बड़े बदलाव करने जा रहा है। रेल मंत्रालय के निर्देशों के तहत अब IRCTC के ऑनलाइन टिकट बुकिंग सिस्टम को नए कलेवर में पेश करने के लिए रेलवे की पीएसयू क्रिस ने काम करना शुरु कर दिया है।

टिकट बुकिंग सिस्टम के सॉफ्टवेयर में कई ऐसे फीचर्स होंगे जिससे रेल यात्रियों का सफर काफी आसान हो जाएगा। रेल यात्रियों के लिए सबसे दिलचस्प ये होगा कि अब वो टिकट बुक करते समय अपनी पसंद की सीट चुन सकेंगे। रेलवे बोर्ड के एक आला अफसर के मुताबिक रेल मंत्रालय ने क्रिस को इस बारे में निर्देश दे दिए हैं।

नेक्स्ट जनरेशन का सॉफ्टवेयर कैसा हो इसके बारे में लगातार हर हफ्ते मीटिंग की जा रही है। पूरा का पूरा ब्लू प्रिंट तैयार किया जा रहा है। ब्लूप्रिंट तैयार होते ही इसे रेल मंत्री सुरेश प्रभु के सामने पेश किया जाएगा और उनकी मंजूरी मिलने पर इस को एक्टिवेट कर दिया जाएगा। अनुमान के मुताबिक ये पूरी प्रक्रिया एक साल में पूरी हो जाएगी। यानी 2018 से यात्री नई बुकिंग सुविधा के साथ सफर कर सकेंगे।

इस प्रक्रिया का सीधा फायदा ये होगा कि जहां कम डिमांड होगी वहां कम डिब्बों वाली और जहां ज्यादा डिमांड होगी वहां ज्यादा डिब्बों वाली ट्रेन चलाई जाएगी। इसका सीधा फायदा रेलवे को होगा। नेक्स्ट जनरेशन टिकट बुकिंग सिस्टम में तमाम दूसरी सेवाओं को भी शामिल किए जाने की संभावना है। रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक बुकिंग सिस्टम में कैब, ई-कैटरिंग, व्हीलचेयर, कुली और वेटिंग रूम की बुकिंग का भी प्रावधान किया जाएगा। यानी एक जगह पर ही रेल यात्री को तमाम सुविधाएं बुक करने का मौका मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!