शिवहर

शिवहर डीएम राजकुमार ने कहा “नीरा गुड़ का होगा उत्पादन”

शिवहर: जिला पदाधिकारी कक्ष में डीएम राजकुमार की अध्यक्षता में तार के पेड़ के उत्पाद पर आधारित उद्योगों के विकास के संबंध में बैठक हुई. जिसमें उप विकास आयुक्त इंदू सिंह, उत्पाद अधीक्षिका अमृता कुमारी, जीविका के प्रोग्राम पदाधिकारी प्रियंका गुप्ता, जिला योजना पदाधिकारी उमाशंकर पाल, कृषि पदाधिकारी विजय प्रकाश, जिला अल्पसंख्यक पदाधिकारी, चंदन कुमार सहित कई संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे.

डीएम राजकुमार ने  बताया कि तार के पेड़ पर आधारित उद्योग नीरा, गुड आदि का विकास सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम  का हिस्सा है. DM ने बताया कि जीविका के द्वारा उत्पादन समूह का गठन किया जाना है. वहीं जीविका द्वारा भी कलस्टर की पहचान की जानी है तथा उत्पादक समूह द्वारा नीरा का संग्रहण होना है. नीरा का उपयोग नीरा के प्रथम भाग की बिक्री स्थानीय स्तर पर बिल्डर ठेला के माध्यम से किया जाएगा. दूसरा स्थानीय स्तर पर गुड़ का उत्पादन किया जाएगा. वहीं तीसरा भाग का उपयोग कम फेट के प्रोसेसिंग प्लांट में नीरा बॉटलिंग तथा गुण निर्माण हेतु किया जाएगा.

डीएम राजकुमार ने जीविका एवं कंफेड द्वारा कलस्टर पॉइंट तथा रूट चार्ट तैयार किया जाने की भी बात कही है, जिसके माध्यम से नीरा का तीसरा भाग प्रोसेसिंग प्लांट तक ले जाया जाएगा. इसी क्लस्टर पॉइंट से कोल्ड चैन के लिए बर्फ कम्फेड के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा.

जीविका एवं कृषि विश्वविद्यालय द्वारा समन्वय स्थापित कर प्रशिक्षण कैलेंडर तैयार किया जाना तथा प्रथम चरण का एक दिवसीय जागरुकता अभियान प्रशिक्षण कार्यक्रम की सूची भी उपलब्ध कराना है.इस बाबत डीएम ने प्रत्येक सोमवार को जीवका के प्रतिनिधि कम कंफेड के प्रतिनिधि जिला कृषि पदाधिकारी जिला उद्यान पदाधिकारी महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र तथा आयडा के प्रतिनिधि के साथ मीरा से संबंधित कार्यक्रम के विकास की समीक्षा करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!