बिहार

काँवरियो को लेकर दो समुदाय आमने-सामने, झड़प के साथ फायरिंग

पूर्वी चंपारण जिले के माओवाद प्रभावित तेतरिया प्रखंड में आज स्थिति उस समय भयावह हो गयी जब दो समुदाय के लोग आपस में भीड़ गये. दशकों से मजबूत समाजिक ढ़ाचे को तोड़ते हुए दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर जबरदस्त हमला कर दिया. आज हुई इस हिंसक झड़प में कम से कम पांच लोग घायल हो गये. लोगों ने पथराव के साथ फायरिंग भी की.

घटना का कारण यह बताया जाता है कि कल सोमवारी को कांवर लेकर जा रही लड़कियों को खैरवा गांव के मस्जिद के समीप दूसरे समुदाय के लोगों ने रास्ता रोक दिया. दोनों पक्षों में कल बहस भी हुई. यह बात पूरे इलाके में जगंल के आग की तरह फैल गयी. सुबह से ही लोग आक्रोशित होकर जूटने लगे. एक पक्ष के लोगों ने रास्ता रोके जाने का विरोध करते हुए तेतरिया प्रखंड कार्यालय के समीप सड़क को जाम कर दिया.

लोगों ने प्रखंड कार्यालय पर पत्थरबाजी भी की. घटना की सूचना पाकर सड़क जाम छुड़ाने पहुंचे पुलिस बल और अधिकारियों पर भी भीड़ ने हमला किया. घटना की जानकारी मिलते ही एसपी जीतेन्द्र राणा दलबल के साथ तेतरिया पहुंचे. एसपी ने बताया कि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने 5 राउण्ड हवाई फायरिंग की और छह आंसू गैस के गोले दागे.

एसपी के मुताबिक भीड़ ने पकड़ीदयाल के एसडीओ एवं तेतरिया बीडीओ की गाड़ी को छतिग्रस्त कर आग लगाने की कोशिश भी की. भीड़ ने मस्जिद में तोड़फोड़ का भी प्रयास किया. लोगों के हमले में एक दर्जन पुलिसकर्मियों को चोटें लगी है. श्री राणा ने बताया कि दोनों पक्षों ने झड़प के दौरान फायरिंग भी की जिसमें पांच लोग घायल हुए हैं.

एसपी ने बताया कि स्थानीय बुद्धिजीवियों के सहयोग से शांति-व्यवस्था बहाल करने एवं रास्ते के मूल विवाद के निपटारे के लिए बातचीत की जा रही है. जिला पुलिस कप्तान ने बताया कि असमाजिक तत्वों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी. फिलहाल खैरवा से लेकर तेतरिया प्रखंड मुख्यालय तक विधि-व्यवस्था को लेकर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है. एसपी श्री राणा स्वयं स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. जिला प्रशासन ने दोनों पक्षों से शांति बनाये रखने की अपील की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!