गोपालगंज

गोपालगंज: चमकी बुखार से बचाव के प्रति समुदाय को जागरूक करेंगी जीविका दीदी, जनप्रतिनिधि करेंगे सहयोग

गोपालगंज: चमकी बुखार और जापानी इंसेफ्लाइटिस बीमारी से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है। चमकी बुखार की रोकथाम तथा इससे उत्पन्न चुनौतियों से निपटने को लेकर लगातार स्वास्थ्य विभाग के द्वारा तैयारी की जा रही है। जिले में चमकी बुखार से बचाव के प्रति विशेष जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के सचिव संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि चमकी बुखार से प्रभावित जिलों में जिला एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के सहयोग से जिला के शिक्षकों को चमकी बुखार व जेई की रोकथाम के लिए प्रचार प्रसार अभियान में जोड़ा जाएगा। चमकी बुखार से प्रभावित बच्चों को स्कूल रेडीनेस प्रोग्राम व होम बेस्ड एजुकेशन के माध्यम से पुनर्वास किया जाएगा। इसके साथ ही चमकी बुखार और जेई की रोकथाम के लिए जीविका दीदी के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

पंचायत के मुखिया और जनप्रतिनिधि करेंगे जागरूकता अभियान में सहयोग : जारी पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि चमकी बुखार से प्रभावित जिलों में ग्राम पंचायतराज के मुखिया एवं अन्य पंचायतीराज संस्थान के प्रतिनिधियों को चमकी बुखार और जेई की रोकथाम, संवेदनशील एवं जागरूक बनाना एवं पंचायत स्तर पर गठित शिक्षा समितियों के माध्यम से अभियान के प्रति जागरूकता को बढ़ावा दिया जाएगा। चमकी बुखार और जेई प्रभावित जिलों में जन वितरण प्रणाली के माध्यम से ससमय खाद्य सामग्री का वितरण सुनिश्चित किया जाएगा।

आंगनबाड़ी केंद्रों पर ओआरएस- पैरासिटामोल की उपलब्धता होगी सुनिश्चित : समाज कल्याण विभाग को आदेश दिया गया है कि आंगनबाड़ी सेविकाओं के द्वारा चमकी बुखार , संक्रमण एवं रोकथाम के संबंध में समुदायिक चेतना का प्रचार प्रसार किया जाएगा । आंगनबाड़ी केंद्रों पर ओआरएस सिरप एवं पैरासिटामोल की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी। कुपोषित बच्चों को एनआरसी तक लाना उनके बीच संध्या भोजन का वितरण, टेक होम राशन की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी। आंगनबाड़ी सेविकाओं के द्वारा ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठकों में भाग लेकर अभियान में तेजी लाया जाएगा।

विकास मित्र महादलित टोला में चलाएंगे अभियान: पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि प्रभावित जिलों के पंचायतों में विशेषकर महादलित टोला में विकास मित्र की सहभागिता चमकी बुखार और जेई संक्रमण की रोकथाम के संबंध में प्रचार प्रसार किया जाएगा। मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना के अंतर्गत वितरित किए गए आतुर वाहनों को चमकी बुखार से प्रभावित रोगी को तुरंत रेफरल सेवा के लिए उपलब्ध कराया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!