गोपालगंज

गोपालगंज: भीषण गर्मी के मद्देनजर स्वास्थ्य महकमा सचेत, बेहतर चिकित्सकीय प्रबंधन में जुटा विभाग

गोपालगंज: भीषण गर्मी एवं लू के मद्देनजर स्वास्थ्य महकमा सचेत हो गया है। इससे पीड़ित होने वाले मरीजों को समुचित चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने का निर्देश जारी किया गया है। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने सिविल सर्जन को पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि गर्मी व लू के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती है। विशेषकर छोटे बच्चों, स्कूली बच्चों, बुजुर्ग एवं गर्भवती एवं धात्री माताओं को बाहर निकलना पड़ता है। इस स्थिति में किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के मद्देनजर बेहतर चिकित्सकीय प्रबंधन सुनिश्चित किया जाय। वहीं पेयजल की भी व्यवस्था होनी चाहिये। इसके तहत सभी सरकारी अस्पतालों में डेडिकेटेड वार्ड, दस्त अतिसार से संबंधित दवाओं का भंडारण, एंबुलेंस की सुविधा, चिकित्सा कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने को कहा गया है।

डेडिकेटेड वार्ड में हो 24 घंटे चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति: विभाग ने संबंधित मरीजों के बेहतर चिकित्सा के लिये डेडिकेटेड वार्ड बनाने को कहा है। उसमें मुकम्मल बेड की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया है।चिकित्सा व्यवस्था के मद्देनजर चिकित्सकों एवं पारा मेडिकल कर्मियों की प्रतिनियुक्ति रोस्टर के अनुसार सुनिश्चित करने को कहा गया है। साथ ही वार्ड में पर्याप्त मात्रा में आवश्यक औषधि एवं मेडिकल डिवाइस उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा जरूरी पड़ने पर 24 घंटे ऑन कॉल डॉक्टरों को रहने को कहा गया है।

एंबुलेंस में हो एयर कंडीशन की सुविधा: विभागीय निर्देश के अनुसार सिविल सर्जन को मरीजों को अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा गया है। सभी एंबुलेंस में एयर कंडीशन की क्रियाशीलता, ऑक्सीजन व आवश्यक उपकरण की व्यवस्था करने को कहा है, ताकि मरीजों को परेशानी ना हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!