गोपालगंज

गोपालगंज में पुरूष नसबंदी पखवाड़ा की हुई शुरूआत, पुरूषों को निभानी होगी अपनी जिम्मेदारी

गोपालगंज में 15 नवंबर से 4 दिसंबर तक मिशन परिवार विकास अभियान की शुरूआत की गयी है। इसी कड़ी में सोमवार को जिले में पुरूष नसबंदी पखवाड़ा की शुरूआत जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में की गयी। इस मौके पर प्रभारी सिविल सर्जन व अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. केके मिश्रा ने कहा कि स्वस्थ समाज की परिकल्पना को साकार करने में परिवार नियोजन सहायक है। समाज की प्रथम इकाई परिवार होती है। जिसकी सामाजिक आर्थिक एंव व्यक्तिक स्वास्थ्य की बेहतर बुनियाद जरूरी है। इसके लिए समिति परिवार रखना जरूरी है। परिवार नियोजन कार्यक्रम की शुरूआत समिति परिवार एवं खुशहाल परिवार की आधारशीला पर हीं तैयार की गयी है। उन्होने कहा कि परिवार नियोजन में पुरूषों की भागीदारी जरूरी है। परिवर नसबंदी बहुत सरल है। इससे पुरूषों के स्वास्थ्य पर कोई असर नही पड़ता है। उन्होने बताया कि जिले में मिशन परिवार विकास अभियान चलाया जा रहा है।

सिविल सर्जन ने बताया कि 15 नवम्बर से 04 दिसम्बर, 2021 तक मिशन परिवार विकास अभियान अंतर्गत पुरूष नसबंदी पखवाडा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इसके अन्तर्गत दिनांक 15 नवम्बर से 21 नवम्बर, 2021 तक “दम्पत्ति सम्पर्क सप्ताह एवं दिनांक 22 नवम्बर से 04 दिसम्बर 2021 तक “परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा सम्पादित किया जाना है। पुरुष नसबंदी पखवाड़ा पुरुषों ने परिवार नियोजन अपनाया सुखी परिवार का आधार बनाया के थीम पर मनाया जाना है।

केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक अमित कुमार ने बताया कि पखवाड़ा को सफल बनाने के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक इस पखवाड़ा के उद्देश्य एवं महत्व का संदेश पहुँचाया जाएगा। साथ ही पुरुष नसबंदी को बढ़ावा देने पर बल दिया जाएगा। इस दौरान एएनएम, स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर पखवाड़ा की जानकारी देंगे और इच्छुक एवं योग्य लाभार्थी को पखवाड़े का लाभ लेने के लिए प्रेरित करेंगे।

डीसीएम निकहत परवीन ने बताया कि पखवाड़ा के दौरान वैकल्पिक उपायों की भी जानकारी दी जाएगी। ताकि अगर कोई महिला परिवार नियोजन ऑपरेशन को अपनाने के लिए इच्छुक है। किन्तु, उनका शरीर ऑपरेशन के लिए सक्षम नहीं है तो ऐसी महिला को वैकल्पिक व्यवस्था में शामिल कंडोम, काॅपर-टी, छाया, अंतरा समेत अन्य उपायों को अपना सकती है। वहीं, उन्होंने बताया, वैकल्पिक उपाय भी पूरी तरह सुरक्षित है।

जिम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!