गोपालगंज

गोपालगंज डीएम की पहल: सर्वजन दवा सेवन के लिए “10 ग्लास 10 लाभार्थी” अभियान की शुरूआत

गोपालगंज में फाइलेरिया उन्मूलन के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर लाभार्थियों को एमडीए की दवा खिला रही है। अभियान को गति देने के लिए जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी ने एक अच्छी पहल की शुरूआत की है। डीएम ने गोपालगंज जिले में एमडीए दवा सेवन के लिए “10 ग्लास 10 लाभार्थी” अभियान की शुरूआत की है। जिसके तहत आशा कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र में सभी योग्य लाभार्थियों को अपने समक्ष दवा खिलाना सुनिश्चित करेंगी। इस अभियान के तहत ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर योग्य लाभार्थियों से अपने-अपने घरों से ग्लास में स्वच्छ पानी भी साथ लाने हेतु प्रेरित करते हुए अपने समक्ष दवा सेवन करवायेगी।

नई पहल की की शुरूआत करने वाला बिहार का पहला जिला: जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. हरेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा इस तरह की पहली की शुरूआत करने वाला गोपालगंज बिहार का पहला जिला है। जिलाधिकारी के निर्देशानुसार इस अभियान को शुरू किया गया है। जिसकी सराहना राज्य स्तर पर भी की गयी है। इस का मुख्य उद्देश्य यह है कि लोगों को जागरूक किया जा सके कि वह स्वास्थ्य कर्मी के सामने हीं एमडीए दवा का सेवन करें। एमडीए दवा सेवन से फाईलेरिया जैसी गंभीर बीमारी से बचाव किया जा सकता है। हाथी पांव जैसे गंभीर बीमारी से बचना है तो हर किसी को यह दवा सेवन करना जरुरी है। हम सभी का यह कर्तव्य है कि स्वास्थ्य विभाग के संकल्पों को पूरा करते हुए इस अभियान में शामिल होकर दवा का सेवन करें। ताकि आने वाले भविष्य में हम खुद और अपने परिवार को इस गंभीर बीमारी से बचा सकें।

केयर इंडिया, पीसीआई और डब्ल्यूएचओ की टीम कर रही है सहयोग: सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम में केयर इंडिया की टीम स्वास्थ्य विभाग के साथ अभियान की निगरानी कर रही है। इसके साथ ही केयर इंडिया के एमडीए समन्वयक फिल्ड स्तर पर भी सहयोग कर रहें है। पीसीआई के द्वारा सोशल मोबलाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। आशा कार्यकर्ताओं का क्षमता वर्धन तथा समुदाय के लोगों को दवा सेवन के प्रति जागरूक किया जा रहा है। अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए डीएमओ डॉ. हरेंद्र प्रसाद सिंह, भीबीडीसी अमित कुमार भीडीसी प्रशांत कुमार तथा केयर इंडिया के डीपीओ आनंद कश्यप के द्वारा लगातार फिल्ड में निगरानी तथा निरीक्षण किया जा रहा है।

ऐसे खिलानी है दवा: 2 से 5 साल तक के बच्चों को डीईसी एवं अल्बेंडाजोल की एक-एक गोली, 6 से 14 साल तक के किशोरों को डीईसी की दो एवं अलबेंडाजोल की एक गोली एवं 15 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को डीईसी की तीन गोलियां एवं अलबेंडाजोल की एक गोली खिलायी जानी है। अलबेंडाजोल को चबा कर ही खाना है. साथ ही खाली पेट दवा सेवन नहीं करना है.

फाइलेरिया क्या है:

  • फाइलेरिया मच्छर के काटने से होने वाला एक संक्रामक रोग है।
  • किसी भी उम्र के व्यक्ति फाइलेरिया से संक्रमित हो सकता है।
  • फाइलेरिया के लक्षण हाथ और पैर में सूजन (हाँथीपाँव) व हाईड्रोसिल (अण्डकोष में सूजन) है।
  • किसी भी व्यक्ति को संक्रमण के पश्चात बीमारी होने में 05 से 15 वर्ष लग सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!