गोपालगंज

गोपालगंज: आरोग्य दिवस पर महिलाओं को परिवार नियोजन की दी गई जानकारी, लोगों को किया गया जागरूक

गोपालगंज में परिवार नियोजन कार्यक्रम को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केयर इंडिया के सहयोग से विशेष अभियान की शुरुआत की गई है। यह अभियान जनवरी माह से शुरू किया गया है जो मार्च तक चलेगा। विभाग द्वारा केयर इंडिया के सहयोग से पूरे जोर-शोर के साथ तरह-तरह कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। ताकि समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक परिवार नियोजन कार्यक्रम की जानकारी पहुँच सके और इच्छुक व योग्य लाभार्थी इस योजना का लाभ ले सकें। इस कड़ी में जिले के मांझा प्रखंड में ऑगनबाड़ी केंद्र पर आरोग्य दिवस के दौरान केयर इंडिया एवं स्वास्थ्य विभाग स्वास्थ्य विभाग द्वारा मौजूद महिलाओं को परिवार नियोजन योजना की विस्तार से जानकारी दी गई और योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित भी किया गया।

केयर इंडिया के डीटीओ ऑन डॉ छाया ने बताया परिवार नियोजन को लेकर लोगों को जागरूक करने के दौरान स्थाई एवं अस्थाई उपायों के साथ-साथ समय अंतराल की भी जानकारी दी गई। जिसमें बताया गया कि अगर कोई महिला परिवार नियोजन बंध्याकरण के लिए इच्छुक हैं किन्तु, उनका शरीर बंध्याकरण के लिए सक्षम नहीं है तो ऐसी महिला अस्थाई उपायों को भी अपना सकती हैं। ऐसी महिलाओं के लिए सरकार द्वारा पीएचसी स्तर पर वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। जिसमें कंडोम, छाया, अंतरा, कॉपर – टी समेत अन्य वैकल्पिक साधन शामिल हैं। इस बैठक में मुख्य रूप से शून्य या एक सन्तान वाली महिलाओं को शामिल किया गया था।

डॉ छाया ने महिलाओं को बताया कि स्वस्थ माँ और मजबूत बच्चे के लिए बच्चे के जन्म में तीन साल का अंतर रखना जरूरी है। इसलिए, एक बच्चे के जन्म के तीन साल बाद दूसरे बच्चे की योजना बनाएं। इससे ना सिर्फ स्वस्थ माँ और मजबूत बच्चे होंगे , बल्कि, जच्चा-बच्चा दोनों भविष्य में अनावश्यक शारीरिक परेशानी से दूर रहेंगे। दरअसल, तीन साल का अंतर रखने से माँ तो स्वस्थ रहती ही है, साथ ही बच्चे की भी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। जिससे दोनों संक्रामक समेत अन्य बीमारियों से भी दूर रहते हैं ।

केयर इंडिया के बीएम सुमन कुमार सिंह ने बताया परिवार नियोजन को अपनाने से ना सिर्फ छोटा और सीमित परिवार होगा, बल्कि, महिलाओं का बेहतर शारीरिक विकास भी संभव होगा. साथ ही इससे परिवार की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी । जिससे आप अपने बच्चों को उचित परवरिश के साथ अच्छी शिक्षा हासिल कराने में समर्थ होंगे। इससे समाज में अच्छा संदेश जाएगा और सामाजिक स्तर पर लोग परिवार नियोजन साधनों को अपनाने के प्रति अधिक जागरूक होंगे। उन्होंने बताया सीमित परिवार के कारण बच्चों की उचित परवरिश होती है जिससे वह मानसिक और शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रहते हैं.

इस मौके पर केयर इंडिया के डीटीओ ऑन डॉ छाया, बीएम सुमन कुमार सिंह, सीएचसी विशाल कुमार व अन्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!