गोपालगंज

गोपालगंज: गर्म पानी और नमक के गरारे करने से नहीं ठीक होता कोरोना, डब्ल्यूएचओ ने किया स्पष्ट

गोपालगंज: कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश मे 3 मई तक लॉक डाउन लागू किया गया। ऐसे में ज्यादातर लोग मोबाइल या टेलीविजन पर कोरोना वायरस से संबधित खबर ही ज्यादा देख या पढ़ रहें है। दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर तमाम ऐसे दावे किए जा रहे हैं जिसमें अप्रमाणित घरेलू ​नुस्खे और दवाइयों को कोरोना वायरस का इलाज बताया जा रहा है। इसी तरह एक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसमें कहा जा रहा है कि खूब पानी पीने और गरम पानी में नमक या सिरका मिलाकर गरारा करके कोरोना वायरस के असर को खत्म किया जा सकता है। अगर वह खूब ज्यादा पानी पीता है और गरम पानी में नमक या सिरका मिलाकर गरारा करता है तो इस वायरस को खत्म किया जा सकता है। अब तक ऐसा कोई अध्ययन सामने नहीं आया है कि बहुत सारा पानी पीने या गर्म पानी और नमक से गरारा करने से कोरोना वायरस का संक्रमण ठीक किया जा सकता है। हालांकि, यह सही है कि नमक मिलाकर गरम पानी का उपयोग किया जाता है। यह गले में खराश और कफ को ठीक करने के लिए एक तरह का घरेलू उपचार है, लेकिन अब तक, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यह खतरनाक कोरोनो वायरस को भी नष्ट कर सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसी तरह के एक दावे को खारिज किया है कि नमक वाले पानी से नाक साफ करके कोरोना वायरस का संक्रमण रोका जा सकता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि नियमित रूप से खारे पानी से नाक साफ करने से लोगों को संक्रमण से बचाया जा सकता है।

प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने भी इस अफवाह का खंडन किया है कि गरम पानी में नमक या सिरका मिलाकर गरारा करके कोरोनावायरस का इलाज हो सकता है।

इन बातों को अपनाए:

  • बार-बार हाथ धोएं.
  • लोगों से दूरी बनाकर रहें.
  • अपनी आंख, नाक और मुंह को बार-बार न छुएं.
  • सांस संबंधी स्वच्छता का अभ्यास करें.
  • अगर आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें.
  • जागरूक रहें और अपने डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह का पालन करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!