गोपालगंज

गोपालगंज के किसान लगातार बढती महंगाई की वजह से खेती करने से खुद को कर रहे है किनारे

खेती बारी में बढती लागत और महंगे हो रहे डीजल की वजह से किसानो की खेती से जहा मोहभंग हो रहा है. वही गोपालगंज के किसान अब खेती करने से खुद को किनारे करने लगे है. जिले में पहले धान, गन्ने के साथ हर फसलो की बंपर खेती होती थी. लेकिन अब सब कुछ सिमित दायरे में हो रहा है.

सदर प्रखंड के कररिया गाँव के रहने वाले छोटे किसान सीताराम मांझी ने बताया की आज के दौर में खेती महंगा हो गया है. वे इस साल महज एक बीघा में ही खेती कर रहे है. उन्हें पिछले साल का भी डीजल अनुदान नहीं मिला. इस साल भी समय पर बारिश नहीं हुई. जिसकी वजह से खेतो का पटवन करना उनकी मज़बूरी हो गयी है. महंगे कीमत पर डीजल खरीदकर खेतो में पटवन करना पड़ रहा है. जिसकी वजह से उनका खेती में मोहभंग हो रहा है.

सदर प्रखंड के तिरबिरवा गाँव के किसान महेश सिंह ने बताया की वे दो एकड़ में खेती कर रहे है. इस साल बारिश के पानी से उनके खेतो का पटवन किसी तरह से हो गया. लेकिन पिछले साल सुखाड़ की वजह से उनकी धान की फसल बर्बाद हो गयी थी. उन्हें डीजल का अनुदान भी नहीं मिला. जिसकी वजह से उन्हें लागता मूल्य भी निकालना मुश्किल हो गया है. लिहाजा जिले के किसान अब खेती बारी छोड़कर दुसरे रोजगार की तलाश में जुट गये है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!