देशब्रेकिंग न्यूज़

जम्‍मू कश्‍मीर के मुख्‍यमंत्री मुफ्ती मोहम्‍मद सईद का निधन !

जम्मू-कश्मीर के 12वें मुख्यमंत्री के तौर पर प्रदेश की कमान संभालने वाले PDP नेता मुफ्ती मोहम्मद सईद का निधन को गया है। वह काफी दिनों से दिल्ली के AIIMS अस्पताल में भर्ती थे। उनके निधन की जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री नईम अख्तर ने दी है। उन्हें सीने में दर्द की शिकायत के बाद 24 दिसंबर को ICU में भर्ती कराया गया था। वह 79 वर्ष के थे। मुफ्ती दो बार राज्य के मुख्यमंत्री रहे और एक बार केंद्र में गृह मंत्री भी रहे।

जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि यह राज्य के लिए बड़ी क्षति है। भाजपा नेता राम माधव ने कहा है कि वह अपनी पूरी जिंदगी जम्मू कश्मीर को भारत का मजबूत हिस्सा बनाने का काम करते रहे। उन्होंने मुफ्ती को एक दूरदर्शी सोच रखने वाला नेता भी बताया है।

मुफ्ती मोहम्मद सईद का जीवन देश के गृहमंत्री रह चुके मुफ्ती मोहम्मद सईद का जन्म 12 जनवरी 1936को जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के बिजबेहरा गांव में हुआ। प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद सईद ने श्रीनगर के एस पी कॉलेज और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से कानून और अरब इतिहास की पढ़ाई की।

मुफ्ती मोहम्मद सईद की चुनावी सफलता का अधिकतर श्रेय महबूबा मुफ्ती को दिया जाता है जिन्होंने पार्टी के लिए कैडर को सक्रिय और संगठित करने का काम किया । पिछले साल के विधानसभा चुनाव में उनके मोलभाव के कौशल के चलते प्रदेश में त्रिशंकु विधानसभा अस्तित्व में आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!