गोपालगंज

गोपालगंज जिला प्रशासन द्वारा अष्टम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का हुआ आयोजन

गोपालगंज जिला प्रशासन द्वारा आज अष्टम अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला परिषद सभागार के द्वितीय तल के प्रागण में कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया। इस दौरान जिला के समस्त पदाधिकारीगण एवं कर्मियों द्वारा एक साथ योग किया गया।

सर्वप्रथम ज़िला पदाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी एवं उप विकास आयुक्त अभिषेक रंजन के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। ततपश्चात पतंजलि के योगा प्रशिक्षक राजेश कुमार, गिरिशदेव मिश्रा एवं धर्मदेव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शेर सिधवलिया के प्रशिक्षक रमण कुमार, मुखीराम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय थावे के मुकेश कुमार द्वारा समस्त पदाधिकारियों/कर्मियों को योगा का प्रशिक्षण दिया गया।

योगा के दौरान आँख को स्वस्थ रखने के लिए अभ्यास कराया गया।साथ ही सूर्य नमस्कार कराया गया तथा उसके महत्वों को बताते हुए कहा कि यह सभी योगासनों का मास्टर है।इससे कई प्रकार की बीमारियां दूर होती है। इस दौरान सर्वांग आसन, हलासन, भ्रामिनी व्यायाम, तड़ासन, प्राणयाम, अनुलोम विलोम, कपालभाति, भुजंग आसन, शवासन एवं मक़डासन का प्रशिक्षण दिया गया।

ज़िला पदाधिकारी द्वारा कहा गया कि सभी को योगा नियमित रूप से अवश्य करना चाहिए। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अधिकारी जिस माहौल में कार्य करते है उन्हें योग करना और आवश्यक हो जाता है। उन्होंने कहा कि योगा सिर्फ एक दिन नही बल्कि रोज़ाना करना चाहिए। उन्होंने इसके लिए नियमित रूप से सेशन चलाने की भी बात कही।

योगा प्रशिक्षक के द्वारा बताया गया कि समय अभाव में हम योगा और प्राणयाम के द्वारा शारीरिक और मानसिक संतुलन बना के अपने कार्यों का निर्वहन सफलतापूर्वक कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!