गोपालगंज

गोपालगंज: आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को नाश्ते में मिलेगा मौसमी फल, चूड़ा-मीठा और मूंगफली

गोपालगंज: सरकार द्वारा कुपोषण के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों की सेहत पर सरकार विशेष ध्यान दे रही रही है ताकि बच्चों को पूरक पोषाहार के रूप में कैलोरी एवं प्रोटीनयुक्त भोजन मिल सके। इसके लिए सरकार ने वित्तीय वर्ष में पूरक पोषाहार के मेनू निर्धारण किया है । समाज कल्याण विभाग के आईसीडीएस निदेशक ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर दिए जाने वाले पूरक पोषाहार की दरों, मानकों एवं मेन्यू निर्धारण को लेकर नया आदेश जारी किया है। जिससे जिले में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों में अब और गुणवत्तापूर्ण पोषाहार बच्चों, किशोरी, बालिका और महिलाओं को मिलेगा। जारी पत्र में बताया गया है की सुबह के नाश्ते में मौसमी फल/गुड़-चूडा अथवा भूना चना, मूंगफली देने का निर्देश दिया गया है। यदि जिलास्तरीय मूल्य निर्धारण समिति द्वारा किसी सामग्री का मूल्य घटता या बढ़ता है तो उसे सुबह के नाश्ते के राशि से वहन किया जा सकता है साथ ही अगर अन्य सामग्री की राशि में बचत होती है तो उसका व्यय गुणवत्ता वाले सुबह के नाश्ते देने में किया जाएगा। संभावित मीनू एवं दर निर्धारण थोक बाजार भाव को आधार मानते हुए इंडिकेटिव (सूचक) दर के रूप में किया जाए । खाद्यान्न के दर का निर्धारण जिले में जिलाधिकारी या उनकी अध्यक्षता में गठित समिति करेगा । यह समिति सम्बंधित खाद्य पदार्थों की दर सीमा बाजार सर्वे के उपरांत प्रत्येक तिमाही के लिए दर का निर्धारण करेगी। जिसे ससमय सेविकाओं को उपलब्ध कराएँगे। यदि जिलाधिकारी जिलास्तरीय मूल्य निर्धारण समिति द्वारा किसी सामग्री का दर घटता है मॉर्निंग स्नैक्स एवं टीएचआर में दी जाने वाली सोयाबड़ी से वहन किया जा सकता है। साथ ही अगर किसी सामग्री की राशि बचत होती है तो स्थानीय गुणवत्ता वाले मॉर्निंग स्नैक्स एवं टीएचआर में दी जाने वाली सोयाबड़ी की मात्रा बढ़ाई जा सकती है।

पूरक पोषाहार राशि:

  • 6 से 72 माह के सामान्य कुपोषित बच्चे को 8 रुपये जिसमें पोषाहार का मानक 500 कैलोरी व 12 से 15 ग्राम प्रोटीन निर्धारित की गई है।
  • 6 से 72 माह के अतिकुपोषित बच्चों 12 रुपये जिसमें पोषाहार का मानक 800 कैलोरी व 20 से 25 ग्राम प्रोटीन निर्धारित की गई है।
  • गर्ववती एवं धातृ महिलाओं को 9.50 रु. जिसमे पोषाहार का मानक 600 कैलोरी व 18 से 20 ग्राम प्रोटीन निर्धारित की गई है।

आईसीडीएस द्वारा दी जानेवाली मेन्यू: आइसीडीएस द्वारा जारी मेन्यू के अनुसार 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों को सप्ताह में तीन दिन खिचड़ी, एक दिन पुलाव, एक दिन रसिया एवं एक दिन सूजी का हलवा मिलेगा। इस तरह महीने में कुल 25 दिन गर्म पका पौष्टिक भोजन जिले के सभी केंद्रों पर देने का प्रावधान है। प्रत्येक बुधवार एवं शुक्रवार को सुबह के नास्ते में अंडा खाने वाले बच्चों को एक उबला अंडा और अंडा नहीं खाने वाले बच्चों को अंकुरित चना एवं गुड़ दिया जाएगा। 3 से 6 वर्ष के अतिकुपोषित बच्चों को दोगुना आहार दिया जाता है।

आंगनबाड़ी केंद्रों पर मिलता है टेक होम राशन: गर्भवती प्रसूति एवं 6 माह से 3 वर्ष के सामान्य कुपोषित अतिकुपोषित बच्चों को टीएचआर का वितरण आईसीडीएस निदेशालय के पूर्व आदेश के अनुरूप किया जायगा। पोषाहार की राशि प्रतिदिन उपस्थित होने वाले वाले वास्तविक लाभुक (भौतिक सत्यापन करते हुए) की संख्या के आधार पर करने का निर्देश दिया है। आंगनबाड़ी केंद्र द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा खाद्य पदार्थ किसी प्रकार के मिलावट, रोगाणुओं, भोजन में मिलाए जाने वाले रंगो आदि से मुक्त होना चाहिए। इसके लिए खाद्य सुरक्षा एवं गुणवत्ता नियम पालन करने का निर्देश दिया गया है। खाद्यान्न भंडारण एवं वितरण के लिए स्वच्छता एवं सुरक्षा के लिए तय मापदंडों का पालन आंगनबाड़ी केंद्र पर होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!