गोपालगंज

गोपालगंज: विदेशी टोला पंचायत में हुआ शतप्रतिशत टीकाकरण, जनप्रतिनिधियों की भूमिका रही अहम

गोपालगंज के थावे प्रखंड के ग्राम पंचायत राज विदेशी टोला क्षेत्र के कुल 14 वार्ड में कोविड टीकाकरण का प्रथम डोज का कार्य पूर्ण हो गया है। टीकाकरण का सत्यापन करते हुए मुखिया उमेश यादव ने पत्र जारी किया है। टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों तथा पंचायती राज सदस्यों के साथ नियमित बैठक एवं टीकाकरण उपलब्धि की समीक्षा की गई। जिससे टीकाकरण की गति को अधिक बल मिला। वहीं, स्वास्थ विभाग ने टीकाकरण के लिए जिले में चरणबद्ध तरीके से अभियान चलाया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अविनाश कुमार और बीएचएम खुशबू कुमारी ने बताया कि शुरुआत में टीकाकरण की गति धीमी होने के कारण स्वास्थ्य विभाग ने रणनीति बनाकर धर्मगुरुओं के साथ तथा पंचायती राज्य सदस्यों के साथ लगातार बैठक की। साथ ही शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस के माध्यम से लोगों के घर-घर पहुंच टीकाकरण किया गया है,जिसका प्रतिफल रहा कि जिले के विदेशी टोला पंचायत में शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया गया।

कोविड-19 टीकाकरण के प्रति हैं जागरूक ग्रामीण: सिविल सर्जन डॉ. योगेंद्र महतो ने बताया कि टीकाकरण के प्रति अब ग्रामीणों क्षेत्रों में भी काफी जारूकता आयी है। टीकाकरण अभियान में विदेशी टोला पंचायत के लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया तथा सभी लोगों ने प्रथम डोज का टीका ले लिया। कोरोना को खत्म करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मी जिस तन्मयता के साथ काम कर रहे हैं, उसी उत्साह के साथ इसमें आमलोगों का भी सहयोग मिल रहा है।

स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी किया सहयोग: स्थानीय लोगों को टीकाकरण केंद्रों पर लाने का काम आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सेविका तो कर ही रही थीं। इनके अलावा स्थानीय जनप्रतिनिधि भी स्थानीय लोगों को टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचाने का काम कर रहे थे। सरकारी कर्मचारी से लेकर जीविका और अन्य समूह के लोग भी घर-घर जाकर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक कर रहे थे। साथ हीं टीकाकरण केंद्रों पर ले जाने का काम कर रहे थे। यही वजह है कि आज इस पंचायत में शत-प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है।

इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :

  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!