गोपालगंज

गोपालगंज के कुचायकोट में स्वास्थ्य विभाग व स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से 82 घरों का हुआ सर्वे

गोपालगंज के कुचायकोट प्रखंड के खुटवनिया गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से डोर टू डोर सर्वे का कार्य किया गया। यहाँ बता दें कि उक्त गांव में कुछ असामाजिक लोगों ने सर्वे कार्य को बाधित कर दिया था तथा सर्वे दलों को कुछ भी जानकारी देने से इनकार कर दिया था। उन लोगों का कहना था कि हम इस बारे में कुछ भी नहीं बताएंगे। जैसे ही इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को मिली तुरंत एक्शन लिया गया और टीम भेजा गया।

प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक अजीत कुमार व यूनिसेफ के बीएमसी मुकेश कुमार पहुंचकर लोगों को कोरोना वायरस के खतरे तथा बचाव के बारे में जानकारी दी तथा लोगों को समझा-बुझाकर सर्वे कार्य में सहयोग करने के लिए सहमत किया। इसे कार्य में स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी काफी सराहनीय भूमिका निभाई है। जिसके बाद करीब 82 घरों का सर्वे किया गया।

यूनिसेफ के एसएमसी रूबी कुमारी ने बताया कि काफी समझाने बुझाने के बाद लोग सर्वे कराने के लिए तैयार हुए। जिसके बाद सभी 82 घरों का सर्वे किया गया। सर्वेक्षण के दौरान कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों का स्क्रीनिंग भी किया गया है तथा आवश्यकता अनुसार सैंपल भी लिया जाएगा। यूनिसेफ के एसएमसी ने कहा कि इस अभियान में आम जनों की सहयोग काफी महत्वपूर्ण है। आपके सहयोग से ही यह अभियान सफल हो सकेगा। अतः आप सभी से अपील है कि डोर टू डोर सर्वे अभियान में अपना अहम सहयोग प्रदान करें तथा आशा व आंगनबाड़ी सेविकाओं को सही-सही जानकारी उपलब्ध कराएं। ताकि वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण से आप व आपके पूरे परिवार सहित पूरे समाज को बचाया जा सके। एसएमसी रूबी कुमारी ने बताया कि डोर टू डोर सर्वे अभियान के दौरान लोगों द्वारा सर्वे कराने से इनकार करने के बाद स्वास्थ्य विभाग और  स्थानीय जनप्रतिनिधियों का सहयोग भी काफी महत्वपूर्ण रहा । लोगों को समझाने में जनप्रतिनिधियों ने  काफी प्रयास किया। जिसके फलस्वरूप डोर टू डोर सर्वे अभियान का कार्य प्रारंभ किया गया।

कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए जिले में चल रहे डोर टू डोर सर्वे कार्यो का जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ शक्ति कुमार सिंह व यूनिसेफ के एसएमसी रूबी कुमारी ने निरीक्षण किया तथा सर्वे दलों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। फुलवरिया प्रखंड के भरपट्टी गांव में डोर टू डोर सर्वे का जायजा लिया। इस दौरान डीआईओ ने आम जनता से भी सर्वे कार्य में पूर्ण सहयोग करने की अपील की और कहा सर्वे दलों को सही सही जानकारी उपलब्ध कराएं। ताकि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने में महत्वपूर्ण सहयोग मिल सके। जिले के फुलवरिया, कुचायकोट, विजयीपुर व गोपालगंज शहरी क्षेत्र में सर्वे चल रहा है।

लोगों दी जा रही है ये जानकारी:

  • यदि घर से बाहर निकलना पड़े तब लोगों से 1 मीटर की दूरी जरुर बनायें
  • घर आने के बाद हाथों को 20 सेकंड तक पानी एवं साबुन से धोएं
  • बाहर में किसी भी चीज को छूने से परहेज करें
  • लॉकडाउन के नियमों के सख्ती से पालन करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!