गोपालगंज

गोपालगंज में एफसीआई और एसएफसी गोदामों में काम करने वाले मजदूरों का लगातार शोषण जारी

गोपालगंज में एफसीआई और एसएफसी गोदामों में काम करने वाले मजदूरों का जहा शोषण लगातार जारी है। वही इन मजदूरो को मिलने वाली दैनिक मजदूरी में भी ठेकेदारों के द्वारा भारी कटौती कर ली जाती है। जिसकी वजह से दिहाड़ी पर काम करने वाले मजदूरो की स्थिति पहले की तरह ही यथावत बनी हुई है। दिहाड़ी पर काम करने वाले मजदूरो को राज्य खाद्यय निगम के द्वारा प्रत्येक बोरे की ढुलाई के बदले 7 रूपये 34 पैसे भुगतान करने का प्रावधान है। लेकिन उन्हें महज 02 रूपये ही प्रति बोरे की दर से भुगतान किया जाता है।

मजदुर यूनियन संघ के जिलाध्यक्ष कर्ण प्रताप सिंह के मुताबिक गोपालगंज में ट्रांसपोर्टर और गोदाम प्रबंधको के द्वारा मिली भगत से मजदूरी की पोलदारी मार ली जा रही है। आज निगम का निर्धारित मजदूरी प्रति बोरा 07 रूपये 34 पैसे है। लेकिन इन मजदूरो को महज 02 रूपये प्रति बोरे की दर से भुगतान किया जाता है। बैकुंठपुर के खाद्य गोदाम का मामला हो या फिर गोपालगंज और मीरगंज। सभी जगहों पर मजदूरो को महज 02 रूपये की दर से ही भुगतान किया जरा है। सरकार का निर्देश है की सभी मजदूरो को उनके मजदूरी का भुगतान खाते से करना है। लेकिन सरकार के निर्देशों का पालन नहीं किया जाता है। यहाँ उन्हें नगदी भुगतान किया जाता है। वह भी निर्धारित दर से 05 रूपये कम। जिसकी वजह से मजदूरो को उनकी मेहनत की कमाई माहि मिल पा रही है। और इन मजदूरो का विकास नहीं हो पा रहा है। गोदामों में काम करने वाले लोगो को कम मजदूरी को लेकर जिला गोदाम प्रबंधक से लेकर जिला श्रम अधीक्षक हर जगह गुहार लगायी गयी है। लेकिन इस दिशा में अबतक कोई कारगर कदम नहीं उठाया गया है।

मजदूरो का कहना है की सभी लोगो का मजदूरी बढ़ रहा है। लेकिन उन्हें कम मजदूरी दी जा रही है। इतने पैसे में वे क्या खायेंगे और परिवार के लिए क्या बचत करेंगे।

इस मामले में जब जिला श्रम अधीक्षक मनोज कुमार दूबे से बात करने की कोशिश की तो वे कार्यलय में मौजूद नहीं थे। जबकि जिला गोदाम प्रबंधक भी उपलब्ध नहीं हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!