गोपालगंज

गोपालगंज में डॉ भीमराव अंबेडकर की 127 वी जयंती मनाई गई धूमधाम से

गोपालगंज में बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की 127 वीं जयंती सदर समेत जिला के सभी प्रखंडों में धूमधाम से मनाई गई। जन्मोत्सव के मौके पर कहीं जुलूस निकाली निकली गई तो कहीं झांकी निकाल समाज को संदेश दिया गया। इसी क्रम में शहर के अम्बेडकर चौक स्थित उनकी प्रतिमा पर गोपालगंज डिएम राहुल कुमार समेत अन्य कई पदाधिकारियों ने माल्यार्पण करके उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। डिएम राहुल कुमार ने इस अवसर पर कहा कि बाबा साहब ने समाज के कमजोर तबकों को स्वाभिमान के साथ आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया। उन्होंने एक ऐसे आदर्श समाज का सपना देखा, जहां जाति का और ऊंच-नीच का भेदभाव ना हो, सभी को समान अवसर मिले। हमारा समाज प्रगतिशील समाज हो। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने संविधान के माध्यम से समाज के कमजोर तबके को अधिकार संपन्न बना कर उनमें स्वाभिमान जगाया और आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया।

गोपालगंज जिला के बैकुंठपुर प्रखंड के मझवलिया दलित बस्ती में शनिवार को बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर की 127 वीं जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई। समारोह में कई लोगों ने बाबा साहेब की जीवनी पर प्रकाश डाला तथा उनके जीवन आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया। जयंती के अवसर पर बाबा साहब के अनुयायियों ने रैली निकालकर लोगों को जागरुक किया। रैली सह शोभायात्रा आजवीनगर से मझवलिया मोड़ होते हुए सभास्थल तक पहुंची।

गोपालगंज जिला के माझा प्रखंड के मांझा नई बाजार आंबेडकर चौक पर अंबेडकर के चित्र पर प्रखंड विकास पदाधिकारी अशोक कुमार जिज्ञासु प्रखंड प्रमुख देव लालसाह सहित दर्जनों जनप्रतिनिधि एवं पदाधिकारी उनके लगे तस्वीर पर माल्यार्पण कर उनकी जयंती धूमधाम से मनाई गई। वही दूसरी तरफ माझा उत्क्रमित मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक अजीत कुमार राय माधव उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक बृजबिहारी शर्मा डॉ भीमराव अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर जयंती मनाया तथा उनके सिद्धांतों पर चलने का छात्र-छात्राओं को संदेश दिया। माझा प्रखंड के सभी सरकारी विद्यालय एवं निजी संस्थाओं में डॉ भीमराव अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण किया गया वही कई संस्थाओं में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!