गोपालगंज

गोपालगंज डीएम एवं एसपी की अध्यक्षता शब-ए-बारात एवं होली को लेकर शान्ति समिति की हुई बैठक

गोपालगंज जिला पदाधिकारी डॉ० नवल किशोर चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक स्वर्ण प्रभात की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष मे शब-ए-बारात एवं होली पर्व के अवसर पर शान्ति समिति के सदस्यों के साथ बैठक की गयी। बैठक के प्रारंभ में जिला पदाधिकारी ने शांति समिति के सभी सदस्यों का सभी पर्व एवं त्योहारों में सहयोग देकर शांतिपूर्ण संपन्न कराने में इनकी अहम भूमिका और योगदान के लिए आभार जताया और उपस्थित लोगों से उनके सम्मान में तालियां भी बजवाई।

जिला पदाधिकारी द्वारा संबोधित करते हुए बताया गया कि किसी एक मानसिक रूप से दूषित व्यक्ति की गलती को लेकर पूरे समुदाय को जिम्मेदार ना माने। उस एक व्यक्ति के कारण पूरे समुदाय के लिए भावना नहीं भड़कनी चाहिए कि समुदाय ऐसा कर दिया। ऐसे व्यक्ति के लिए जिला प्रशासन कानूनी कार्रवाई करेगा। आप सब से भी अनुरोध है कि जो भी दोषी व्यक्ति हो आप खुद पकड़ कर के उसे हमारे हवाले कर दें। आप स्वयं बता दें कि यह व्यक्ति विवाद खड़ा करने का प्रयास कर रहा है। होलिका दहन के दिन भी कड़ी पेट्रोलिंग रहेगी पुलिस बल की साथ ही शब्बे बारात के समय भी कड़ी पेट्रोलिंग पुलिस बल द्वारा की जाएगी। 11 मार्च तक पुलिस बल की तैनाती रहेगी। हॉस्पिटल हाई अलर्ट पर रखे जाएंगे। डीजे पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। डीजे सीज किए जाएंगे या 107 की कार्रवाई की जाएगी। शबे बरात के अवसर पर झालर का प्रयोग ना करते हुए लाइट का प्रयोग करने हेतु अनुरोध किया।

शांति समिति के सदस्यों से जिला पदाधिकारी ने अनुरोध किया कि आप सब भी भ्रमणशील रहे, सभी पर नजर बनाए रखें और किसी भी तरह की ऐसी संवेदनशील स्थिति हो तो तुरंत जिला प्रशासन को सूचना दें। अनुमंडल पदाधिकारी गोपालगंज/ हथुआ को निर्देशित किया गया कि सभी सार्वजनिक एवं प्रमुख स्थानों पर होलिका दहन एवं होली पर में डीजे ढोल बाजा का प्रयोग पूर्णत: वर्जित रखा जाए एवं दूसरे संप्रदाय के लोगों को जबरदस्ती रंग अबीर ना लगाने एवं छेड़खानी एवं अन्य असामाजिक गतिविधियों पर रोक लगाकर शांतिपूर्ण तरीके से होली मनाए जाने के निमित्त अनुमंडल स्तर पर प्रखंड स्तर पर थाना स्तर पर भी शांति समिति की बैठक संपन्न करा ली जाए।

होली पर्व के अवसर पर सभी थाना अध्यक्ष जिला गोपालगंज को निर्देशित किया गया कि सीमावर्ती क्षेत्र में विशेष चौकसी रखा जाए जिससे शराब माफिया द्वारा शराब का सीमावर्ती क्षेत्र के माध्यम से तस्करी न होने पाये। जिला पदाधिकारी द्वारा विधि व्यवस्था, संवेदनशील स्थल, सीमावर्ती क्षेत्र पर विशेष सतर्कता आदि मुद्दों पर होली पर्व एवं शबे बरात के शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाए जाने हेतु विधि व्यवस्था संधारण एवं शांति, सुरक्षा के संबंध में माननीय सदस्यों से सुझाव एवं सहयोग के बारे में पूरी जानकारी लेकर उनके निदान हेतु आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देश दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!