गोपालगंज

गोपालगंज समाहरणालय सभा कक्ष में ज़िला स्तरीय समन्वय विकास समिति की बैठक की गयी आयोजित

गोपालगंज जिला पदाधिकारी गोपालगंज डॉ. नवल किशोर चौधरी (भा0प्रा0से0) के अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में ज़िला स्तरीय समन्वय विकास समिति की बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में ज़िला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस माह परिवादों का अनुमण्डल एवं जिला स्तर से शत प्रतिशत निष्पादन हुआ है। लोक प्राधिकारों की उपस्थिति गोपालगंज अनुमण्डल अंतर्गत 76.4 प्रतिशत एवं हथुआ में 77.65 प्रतिशत रही है। अतिक्रमण के 155 मामले गोपालगंज तथा 109 हथुआ अनुमण्डल में लम्बित है। इसको लेकर निर्देश दिया गया कि प्राथमिकता के आधार पर अनुमण्डल पदाधिकारी गोपालगंज एवं अनुमण्डल पदाधिकारी हथुआ निष्पादित कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में सात निश्चय योजना, जल जीवन हरियाली, भू विवाद, नीलाम पत्र वाद, प्रधानमंत्री आवास, स्वास्थ्य, सिडब्ल्यूजेसी/एमजेसी, आरटीआई, कृषि, लघु सिंचाई के अतिरिक्त आपूर्ति अंतर्गत खादान का उठाव वितरण की गहन समीक्षा की गयी।

जिन जिन पंचायतो में पंचायत सरकार भवन हेतु जमीन का प्रस्ताव अभी तक अंचलाधिकारी के स्तर पर लम्बित है उन्हें निदेश दिया गया कि सम्बन्धित ग्राम पंचायत के मुख्यालय में ही भूमि का प्रस्ताव भेजना सुनिश्चित करें।

जल जीवन हरियाली अंतर्गत अतिक्रमित तालाबों और कुँआ से अतिक्रमण हटाने तथा पोर्टल पर उसकी प्रविष्टि अंकित कराने का निदेश दिया गया।

ज़िला पदाधिकारी द्वारा दोनों अनुमण्डल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि कार्यों में लापरवाही बरतने वाले पदाधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही का प्रस्ताव दे। जिन कुंओ पर अतिक्रमण नही है उनका पोर्टल से डिलिशन करना सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया। सार्वजनिक कुंओ के जीणोद्धार के सम्बंध में जिला पदाधिकारी गोपालगंज द्वारा ज़िला पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि सभी प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारियों के साथ बैठक कर जीणोद्धार कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। साथ ही सौर ऊर्जा अधिष्ठापन के लम्बित मामलों में विद्युत कनेक्शन सुनिश्चित करेंगे।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा अंतर्गत बैठक में नोडल पदाधिकारी जेई/एईएस द्वारा बताया गया कि हरखुआ में जेई का एक केश सामने आया है जो दो माह पूर्व का मामला है। पूछे जाने पर बताया गया कि उक्त इलाके में फौगिग एंव सेनेटाइजेशन कराया गया है। ज़िला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि उक्त केश हिस्ट्री को तैयार कर बच्चें के ननिहाल में भी सेनेटाइजेशन एवं प्रवधानिक सरकारी सहायता पीड़ित परिवार को उपलब्ध कराया जाए।

नगर परिषद अंतर्गत नल जल कार्यो की समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा उडको के सहायक अभियंता को निदेश दिया गया कि अपूर्ण योजनाएं एक सप्ताह के अंदर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

सिडब्ल्यूजेसी एवं एमजेसी मामलों की समीक्षा कर ज़िला पदाधिकारी द्वारा सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि अपने विभाग से सम्बंधित सभी उक्त वादों में शुक्रवार तक हर हाल में ओथ संख्या दाखिल करना सुनिश्चित करें। अन्यथा की स्थिति में विशेष कार्य पदाधिकारी गोपालगंज को निदेश दिया गया कि अनुपालन नही करने वाले पदाधिकारियों को सन्ध्या 08 बजे बुलाकर ज़िला स्तर से अनुपालन सुनिश्चित कराएंगे।

सभी अंचलाधिकारियों को निदेश दिया गया कि राजस्व कार्यो को नियत समय पर पूर्ण करते हुए पोर्टल पर उसकी इंट्री हर हाल में कराये।

बैठक में उप विकास आयुक्त अभिषेक रंजन सहित सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी गण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!