गोपालगंज

गोपालगंज: फाइलों तक सिमट गई केसीसी योजना, बैंकों द्वारा वापस किए जा रहे हैं किसानों के आवेदन

गोपालगंज के पंचदेवरी प्रखंड में सरकार का आदेश सिर्फ फाइलों तक ही दिखता है। केसीसी योजना की बात करें तो दो सत्रों में मात्र डेढ़ फीसदी किसानों को बैंकों के द्वारा ऋण दिया गया है।

प्रखंड कृषि पदाधिकारी राजकुमार ने बताया कि सरकार ने 24 अप्रैल से एक मई तक केसीसी के लेने के लिए तिथि निर्धारित की थी। इन सात दिनों में 320 किसानों ने आवेदन किया है। सभी किसानों के आवेदन ऑनलाइन कर दिए गए हैं। ग्रामीण बैंक के द्वारा किसानों के आवेदन को एलपीसी और नया रसीद के लिए वापस कर दिया गया है। वहीं अन्य दो बैंकों के द्वारा अभी तक कोई सूचना नहीं दी गई है। उन्होंने बताया कि पिछले सत्र में 1517 किसानों ने केसीसी योजना के लिए आवेदन किए थे। जिसमें मात्र डेढ़ फीसदी किसानों केसीसी का लाभ मिला था। उन्होंने बताया कि केसीसी योजना में कृषि विभाग को लगा दिया जाता है। जबकि बैंकों को कोई दिशा निर्देश के साथ कोई कार्रवाई नहीं होती है। जिसके चलते किसानों को ऋण नहीं मिल पा रहा है।

—————-
वापस किए जा रहे हैं आवेदन

केसीसी योजना के लिए गए आवेदन को बैंकों के द्वारा वापस किया जा रहा है। बैंकों की दलील है कि केसीसी के लिए एलपीसी और नया रसीद होना जरूरी है। जबकि सरकार का निर्देश है कि जिन किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है। उन्हें उनके आवेदन के आधार पर हैं ऋण भुगतान करना है।

—————-
नहीं है रसीद बुक

सेमरिया पंचायत में कार्यरत कर्मचारी सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि जिला मुख्यालय से रसीद बुक नहीं मिल रहा है। इस माह में रसीद बुक आने की संभावना है। बुक नहीं रहने के कारण किसानों के खेत की रसीद नहीं कट रही है। पंचदेवरी सीओ आदित्य शंकर ने बताया की सभी पंचायतों में रसीद बुक खत्म हो गया है। रसीद बुक के लिए जिला मुख्यालय को पत्र लिखा गया है। बहुत जल्द रसीद बुक उपलब्ध हो जाएगा।

——————-

कहते हैं अधिकारी

किसानों को समय पर केसीसी योजना का लाभ मिले, इसके लिए सरकार तत्पर है। सभी बैंकों के साथ बैठक कर ऋण मुहैया कराने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए जाएंगे। लापरवाही बरतने वाले वालों पर कार्रवाई के लिए जिला मुख्यालय को लिखा जाएगा।

मनीष कुमार श्रीवास्तव, बीडीओ पंचदेवरी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!