गोपालगंज

गोपालगंज: यूरिया खाद की किल्लत ने किसानों की बढ़ाई परेशानी, काला बाजारी का लगाया आरोप

गोपालगंज: यूरिया की किल्लत से जहां पूरे प्रदेश के किसान परेशान है । वही गोपालगंज में भी यूरिया खाद के लिए किसान मारामारी कर रहे है। ताजा मामला सदर प्रखंड के हजियापुर स्थित बिस्कोमान भवन का है। जहां पिछले तीन दिनों से यूरिया के लिए किसान विस्कोमान भवन का दौड़ लगा रहे है।

किसानों का आरोप है कि बिस्कोमान भवन के बाहर पिछले तीन दिनों से सुबह से लाइन मे खड़े हो रहे है । लेकिन गोदाम मे मौजूद कर्मी द्वारा कुछ चुनिदा लोगों को यूरिया खाद देकर गोदाम का बंद कर दिया जाता है। और बाद में उसकी काला बाजारी की जाती है। किसानों का आरोप है कि खेत की सिंचाई करने के बाद यूरिया खाद के लिए बिस्कोमान भवन का तीन दिनों से चक्कर लगा रहे है। कई घंटे तक भूखे प्यासे रहने के बाद भी यूरिया उन्हें नही मिल रहा है। यूरिया खाद के वजह से गेहूं की फसल बर्बाद हो रही है।

इस मामले में जिला कृषि पदाधिकारी वेद नारायण सिंह ने बताया कि यूरिया की कोई किल्लत नही है। बल्कि देरी से रैक आने के कारण समस्या उतपन्न हुई है। अगर कोई यूरिया की कालाबाजारी में पकड़े जाते है तो उनका लाइसेंस रद्द कर एफआईआर किया जाएगा। जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा की अकेले फरवरी महीने में मांग के अनुरूप महज 70 फीसदी ही खाद की आपूर्ति जिले में हों सकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!