गोपालगंज

गोपालगंज में बरौली पीएचसी की लापरवाही, प्रसव के बाद प्रसूता महिला की मौत, प्राथमिकी हुई दर्ज

गोपालगंज में बरौली पीएचसी की लापरवाही एक बार फिर सामने आई है। यहाँ प्रसव के बाद ज्यादा ब्लीडिंग होने की वजह से प्रसूता महिला की जहा मौत हो गयी। वही अपनी नाकामियो को छुपाने के लिए पीएचसी से मृतक महिला को गोपालगंज सदर अस्पताल में इलाज के लिए रेफर कर दिया। इस घटना के बाद मृतका के परिजनों ने अस्पताल प्रबंधन पर इलाज में लाप्वार्ही बरतने का आरोप लगाया है। इसके साथ परिजनों ने इसकी लिखित शिकायत सदर अस्पताल में मौजूद नगर थाना के प्रभारी पुलिस पदाधिकारी दी है। जिसमे आरोपी चिकित्सक और बरौली पीएचसी प्रबंधन को जिम्मेदार ठहराते हुए उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की है। घटना बरौली पीएचसी की है। 30 वर्षीय मृतका का नाम मीरा देवी है। वह सिधवलिया के शेर की रहने वाली थी।

बताया जाता है कि शेर निवासी कमलेश यादव की पत्नी को एक दिन पूर्व प्रसव पीड़ा हुआ। जिसे बरौली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र यानी पीएचसी में भर्ती कराया गया। यह प्रसव पीडिता का आज सोमवार को सुबह नार्मल डिलीवरी भी हुआ। जिसके बाद महिला की हालत सामान्य थी।
मृतका के पति कमलेश यादव के मुताबिक सुबह में अचानक उसकी पत्नी की तबियत ख़राब होने लगी। तब बरौली पीएचसी के चिकित्सको ने उन्हें ब्लड चढाने की सलाह दी। परिजनों ने ब्लड भी उपलब्ध करा दिया। लेकिन चिकित्सको की लापरवाही से महिला की हालत बिगड़ने लगी और इलाज में लापरवाही की वजह प्रसूता महिला की मौत हो गयी। लेकिन पीएचसी प्रबंधन अपनी नाकामियो को छुपाने के लिए मृत महिला को सदर इलाज कराने के लिए सदर अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। यहाँ जब महिला को एम्बुलेंस से इमरजेंसी वार्ड में लाया गया तो उसे चिकित्सको ने मृत घोषित कर दिया। मृतका के परिजनों ने इस मामले में पीएचसी प्रबंधन की लापरवाही को जिम्मेदार ठहराते हुए उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के लिए सदर अस्पताल में मौजूद नगर थाना पुलिस पदाधिकारी को लिखित आवेदन दिया है।

बहरहाल इस घटना के बाद गोपालगंज सीएस ने मृतका के शव का पोस्टमार्टम कराने के लिए मेडिकल बोर्ड का गठन कर दिया है। सीएस डॉ नंदकिशोर प्रसाद ने बताया की मेडिकल बोर्ड में तीन चिकित्सको की टीम मृतक के शव का पोस्टमार्टम करेगा। उसके बाद आगे की करवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!