गोपालगंज

गोपालगंज: जुलूस निकालने के पूर्व ट्राली पर लगाए गए डीजे को हटाने से भड़के लोग, काटा बवाल

गोपालगंज के हथुआ अनुमण्डल के मीरगंज थाना के पिपरा खास गांव में महावीरी जुलूस में डीजे व आर्केस्ट्रा पर प्रशासन के द्वारा रोक लगाए जाने के बाद लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। गुरूवार की सुबह से ही गुस्साए लोगों ने सैंकड़ों की संख्या में सड़क पर उतर गए। सड़क पर लकड़ी की सिल्ली रखकर जाम कर दिया। इसके साथ ही आगजनी कर आवागमन को पूरी तरह बाधित कर दिया। जिससे लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। इस दौरान गुस्साए लोगों ने डीएम, एसपी व हथुआ बीडीओ का पुतला जलाकर जमकर आक्रोश व्यक्त किया। साथ ही प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। गुस्साए लोगों के उत्पात से करीब पांच घंटे तक मीरगंज-भोरे मुख्य मार्ग बाधित रहा।

लोगों का आरोप था कि बुधवार की रात में जुलूस के लाइसेंस लेने के बाद जब लोग शांति पूर्वक ढंग से जुलूस निकालने की तैयारी में लगे थे उसी समय हथुआ बीडीओ रवि कुमार, मीरगंज की पुलिस बल के साथ पहुंच कर ट्रॉली पर लगाए गए डीजे को उतारने लगे। जिसका लोगों ने विरोध किया तो पुलिस के जवानों ने लाठियां भांजी। जिसमें दर्जन भर लोग जख्मी हो गए। साथ ही लोगों के घरों में घुसकर तलाशी ली गई। इस दौरान भी लोगों को पीटा गया। साथ ही कई युवकों का मोबाइल फोन भी पुलिस ने पिटाई के क्रम में तोड़ दिया। इसके बाद ही लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। गुरूवार को पाव फटते ही प्रशासन की ज्यादती के खिलाफ गांव वाले लाठी डंडा लेकर सड़क पर उतर गए और पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर आक्रोश व्यक्त करने लगे।

ग्रामीणों का यह आक्रोश मीरगंज थाना के महज एक किलोमीटर की दूरी पर हो रहा था लेकिन पुलिस जहमत नहीं जुटा रही थी कि आक्रोशितों को शान्त करें। पुलिस पहले ग्रामीणों के जन आक्रोश को देखकर जहमत नहीं जुटा पाई ताकि लोगों का आक्रोश शांत हो। करीब पांच घंटा के बाद हथुआ एसडीएम अनिल कुमार रमन और एसडीपीओ अशोक कुमार चौधरी के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिस बल के जवान आक्रोश स्थल पर कुच किए। पुलिस प्रशासन को आते देख एक बार फिर ग्रामीण आक्रोशित हो उठे। इसके बाद पहले पुलिस ने सड़क पर आगजनी वस्तुओं को जैसे ही हटाकर आगे बढ़ना चाही। वैसे ही ग्रामीणों और पुलिस के बीच नोक झोंक शुरू हो उठा और दोनों तरफ से ईंट पत्थर चलने लगा। इससे दर्जनों लोगों को चोट पहुंचा। पुलिस ने भी गांव में घुसकर जमकर लोगों की पिटाई की। घंटो मसक्कत के बाद लोगों को जाम से निजात मिला।

सड़क पर प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना था कि पुलिस प्रशासन ने मीरगंज और इसके आसपास के इलाकों के महावीरी जुलूस में ऑर्केस्ट्रा और डीजे पर प्रतिबंध क्यों नहीं लगाई। हमलोग न तो डीजे और न ही ऑर्केस्ट्रा में नर्तकियों को ही नचा रहे थे। अनंत चतुदर्शी पर कुस्ती का आयोजन किया जाना था। जिसको पुलिस प्रशासन ने जबरन बंद करवा दिया। यह विदित हो कि पिपरा खास गांव में लगने वाले महावीरी जुलूस के दौरान आठ आखाड़ा निकलता है जिसमें सात आखाड़ा समिति के संचालकों ने लाइसेंस ले लिया था। इसमें पिपरा खास, गोसाई पिपरा, तिवारी टोला, भेड़िहारी टोला, अहीर टोली, पूरब टोला, पश्चिम टोला आदि आखाड़ा समिति शामिल है।

इस सम्बंध में एसडीएम अनिल कुमार रमन से जानकारी लेने पर बताया कि प्रशासन के रोक के बाद भी डीजे बजाने को लेकर आखाड़ा समिति तैयारी की थी जिस पर प्रशासन ने रोक लगायी। उसके बाद लोग सड़क जाम कर आवागमन बाधित कर दिए। जिससे लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। जाम करने व उपद्रव फैलाने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। वैसे पुलिस गांव में कैम्प कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!