विदेश

बराक ओबामा ने नरेन्द्र मोदी और नवाज शरीफ को अमेरिका बुलाया !

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तानी पीएम शरीफ के बीच बढ़ती करीबी के बाद एक बैठक के लिए मार्च में बुलाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच लाहौर में हुई मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत अब धीरे-धीरे सामने आ रही है। मुलाकात के दौर प्रधानमंत्री मोदी ने नवाज से कहा कि हमें यूरोप के नेताओं की तरह यूं ही मिलते रहना चाहिए। इस पर शरीफ ने हामी भी भरी।
उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मोदी और नवाज को एक बैठक के लिए मार्च में बुलाया है। सूत्रों के अनुसार खबर आ रही है कि भारत और पाकिस्तान आगे भी गर्मजोशी के साथ मिलने के लिए राजी हो गए हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि मोदी और नवाज की मुलाकातें होती रहेंगे। और इस बीच भारतीय एनएसए अजीत डोभाल और पाकिस्तानी एनएसए नसीर खान जुंजुआ भी करीब आ गए हैं। दोनों ने अपने पर्सनल नंबर और मेल आईडी को शेयर किया है।  दोनों देशों के एनएसए के बीच इसी महीने की शुरुआत में थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में मुलाकात हुई थी।
गौरतलब है कि 31 मार्च को परमाणु संपन्न देशों के नेताओं की चौथी बैठक होने वाली है। इस बैठक के लिए ओबामा ने मोदी और शरीफ को बुलाया है। सूत्रों के अनुसार मोदी और नवाज की मुलाकात के पीछे पाकिस्तानी सेना का हाथ था। पाकिस्तान के नए एनएसए लेफ्टिनेंट जनरल नसीर खान जुंजआ की नियुक्ति के बाद से ही भारत को लेकर पाकिस्तानी सेना के रुख में बदलाव आया है। जुंजआ को सरताज अजीज के स्थान पर रखा गया है। जुंजआ पाकिस्तान आर्मी चीफ राहील शरीफ के बेहद करीबी माने जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!