देश

पाकिस्तान पहुची सुषमा स्वराज नवाज शरीफ से होगी मुलाकात

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण में सहायता के मुद्दे पर आयोजित पांचवे हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार शाम इस्मालाबाद पहुँची। इस्लामाबाद में उनकी पाकिस्तानी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी और वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से भी मुलाकात करेंगी। स्वराज भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से स्थानीय समयानुसार करीब साढ़े पांच बजे इस्लामाबाद के हवाई अड्डे पर उतरीं जहाँ पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त टीसीए राघवन ने उनकी अगवानी की।

विदेश सचिव एस जयशंकर, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप एवं कुछ अन्य अधिकारी भी उनके साथ आये हैं। हवाई अड्डे पर उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि वह यहाँ खासतौर पर हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में भाग लेने आयीं हैं क्योंकि यह अफगानिस्तान से संबंधित हैं। उन्होंने कहा कि वह यहाँ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और अपने समकक्ष सरताज अजीज से मुलाकात करेंगीं। इन मुलाकातों में दोनों मुल्कों के संबंधों को सुधारने के प्रयास होंगे।

वह मंगलवार रात पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज द्वारा हार्ट ऑफ एशिया इस्तांबुल प्रोसेस सम्मेलन में भाग लेने वाले मेहमान मंत्रियों के स्वागत में आयोजित भोज में शामिल होंगी, जिसमें स्वराज की अजीज से मुलाकात होगी। सूत्रों के अनुसार स्वराज बुधवार सुबह नौ बजे से शुरू होने वाले इस सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी, जो लगभग ढाई बजे तक चलेगा। इसके बाद शाम पांच बजे उनकी अजीज के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। उन्होंने बताया कि इस बैठक के बाद विदेश मंत्री पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से भी मिलेंगी और उसके पश्चात स्वदेश रवाना होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!