गोपालगंज

गोपालगंज: पैक्स और व्यापार मंडलो में गेहूं की खरीद की रफ़्तार धीमी, महज 5600 एमटी की हुई खरीदारी

गोपालगंज: बिहार में अगले 15 जून तक सात लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद का लक्ष्य रखा गया है। गेहूं का न्यूनतम खरीद मूल्य 1975 रुपये है। बिहार के किसान विभिन्न पैक्सों और व्यापार मंडलों के माध्यम से अपनी गेहूं की बिक्री करेंगे। और उस गेहूं का उठाव एसएफसी के द्वारा किया जाएगा। लेकिन बिहार सरकार के द्वारा 7 लाख मीट्रिक टन खरीद के लक्षय के अनुरूप अब तक महज दो लाख मीट्रिक टन ही गेहूं की खरीद हो सकी है। 15 जून में अब सिर्फ कुछ दिन शेष बचे हुए हैं। ऐसे में एक बड़ा सवाल है कि सहकारिता विभाग द्वारा इतने कम समय मे अब आखिर लक्ष्य कैसे पूरा किया जाएगा। यहां पर महज कुछ किसानों से ही गेहूं की खरीद की जा सकी है। बाकी किसान पैक्स के द्वारा गेंहू खरीद नही होने की वजह से बैरंग वापस लौट रहे हैं।

गौसिया पंचायत के पूर्व मुखिया व किसान राधारमण मिश्रा के मुताबिक उनके द्वारा 20 क्विंटल गेहूं गौसिया पैक्स में बिक्री की गई है। सरकार ने 1975 का रेट निर्धारित किया है। उनके अलावा कई और किसान इस पैक्स पर गेहूं देने के लिए आए थे। लेकिन उन्हें बैरंग वापस लौटना पड़ा। इस पैक्स में गेहूं खरीद के लिए बोरा नही। बोरा के अभाव में यहां पर खरीद बन्द है।

पूर्व विधायक व पूर्व जदयू प्रदेश महासचिव मंजीत सिंह ने बिहार सरकार के सहकारिता मंत्री और सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव को पत्र लिखकर गेहूं की खरीद को तेज करने का मांग की है। पूर्व विधायक मंजीत सिंह ने कहा कि बिहार सरकार के द्वारा 20 अप्रैल से 15 जून तक गेहूं का समय निर्धारित किया गया है। 15 जून तक पूरे बिहार में 7 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद करनी है। सहकारिता विभाग के द्वारा अब तक महज 2लाख 66 हजार मीट्रिक टन की खरीद की जा सकी है। जिसमे एसएफएसी के द्वारा करीब 98 हजार मीट्रिक टन गेंहू का ही उठाव किया जा सका है। एसएफएसी के द्वारा गेंहू का समय पर उठाव नहीं किया जा रहा है। जिसकी वजह से विभिन्न पैक्सों और व्यापार मंडलों के द्वारा गेहूं की खरीद तेज नहीं हो पा रही है। मंजीत सिंह ने कहा कि गोपालगंज में भी गेहूं की खरीद का लक्ष्य 17 हजार 500 मीट्रिक टन रखा गया है। लेकिन जिले में सिर्फ 51 सौ मीट्रिक टन ही गेहूं की खरीद की जा सकी है।

हालांकि गोपालगंज के जिला सहकारिता पदाधिकारी रामनरेश पांडे के मुताबिक जिले में 17500 मैट्रिक टन गेहूं की खरीद का लक्ष्य रखा गया है। इसके विरोध में आजतक 56 सौ मीट्रिक टन गेहूं खरीद की जा सकी है। उन्होंने कहा कि एसएफसी के द्वारा 11सौ मीट्रिक टन ही गेहूं का उठाव किया गया है। जिसकी वजह से गेहूं खरीद तेज नहीं हो पा रही है। डीसीओ ने कहा कि सरकार का जो गेंहू खरीद की जो लक्ष्य रखा गया है। उसे 15 जून तक पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!