विदेश

लंदन में आतंकी हमला, 6 की मौत, 3 संदिग्ध ढेर, ISIS ने ली जिम्मेदारी

लंदन से ठीक 160 किलोमीटर दूर बर्मिंघम में जहां एक ओर आज भारत और पाकिस्‍तान के बीच चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट में महामुकाबला होने जा रहा है वहीं इससे पहले लंदन में अलग-अलग जगहों पर आतंकी हमले हुए हैं. लंदन पुलिस के अनुसार इस आतंकी हमले में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 20 से अधिक लोग घायल हैं. घायलों का इलाज अस्पताल में चल रहा है. पुलिस ने तीन संदिग्ध को मार गिराया है.

आगामी आठ जून को होने जा रहे आम चुनाव से कुछ दिनों पहले लंदन ब्रिज और बरो मार्केट में आतंकी हमला हुआ. बीबीसी ने खबर दी है कि पहली घटना लंदन ब्रिज की है जहां एक वैन राहगीरों की भीड़ में घुस गई. उसने कहा कि सफेद रंग की वैन करीब 50 मील प्रति घंटे की रफ्तार से सड़क किनारे उन लोगों के बीच घुसी जो पैदल चल रहे थे. इस घटना के कुछ मिनटों के भीतर टेम्स नदी के दक्षिणी किनारे पर स्थित बारो मार्केट में दूसरे हमले की सूचना आई. यहां पर तीन हमलावरों ने लोगों को चाकू मारना शुरू कर दिया.

इन घटनाओं के बाद कम से कम 20 लोगों को लंदन के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. इससे पहले मेट्रोपोलिटन पुलिस ने ट्विटर पर जारी बयान में कहा, ‘‘स्थानीय समयानुसार रात 10:08 बजे हमारे अधिकारियों ने लंदन ब्रिज पर राहगीरों के बीच एक वाहन के घुस जाने की खबर मिलने के बाद तत्काल प्रतिक्रिया की. बारो मार्केट में छुरेबाजी की रिपोर्ट पर भी अधिकारियों ने तत्काल कदम उठाया. सशस्त्र अधिकारियों ने प्रतिक्रिया की है और गोलीबारी की गई है.’ बयान में कहा गया है, ‘‘अधिकारी अब वॉक्सहाल इलाके में एक घटना पर प्रतिक्रिया कर रहे हैं.’ डाउनिंग स्टरीट ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं और लंदन ब्रिज की घटना के बारे में उनको लगातार सूचना दी जा रही है.’

नीस, ब्रुसेल्स, पेरिस के बाद लंदन में आतंकी हमला आतंक का बढ़ता जोर

लंदन के परिवहन विभाग ने कहा कि इस मशहूर सेतु को दोनों दिशाओं से बंद कर दिया गया है. ये हमले उस वक्त हुए जब कुछ दिनों 22 मई को पहले ही मैनचेस्टर में एक आत्मघाती बम विस्फोट हुआ था जिसमें 22 लोग मारे गए थे और 116 लोग घायल हो गए थे. मैनचेस्टर हमले के हमलावर की पहचान 22 साल के सलमान आबिदी के रुप में हुई थी.  वैन के राहगीरों के बीच घुस जाने और छुरेबाजी की खबरों के बाद ब्रिटिश पुलिस ने कहा है कि लंदन ब्रिज और निकट के बारो मार्केट में हुई घटनाएं ‘आतंकवादी’ कृत्य हैं. पुलिस ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कहा, ‘‘लंदन ब्रिज और बारो मार्केट की घटनाओं को आतंकवादी घटनाएं घोषित किया गया है.’ उन्होंने कहा कि वॉक्सहॉल इलाके की तीसरी घटना का इनसे संबंध नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!