दिल्लीदेश

नजीब जंग के इस्तीफे के बाद अनिल बैजल होंगे दिल्ली के नए उपराज्यपाल

नजीब जंग के इस्तीफे के साथ ही दिल्ली के अगले लेफ्टिनेंट गवर्नर को लेकर चर्चा जोर पकड़ ली थी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल के बीच पिछले कुछ वर्षों से चली आ रही खींचतान की वजह से यह पद काफी सुर्खियों में रहा है। यही वजह है कि हर किसी की जिज्ञासा यह जानने में है कि कौन लेगा जंग की जगह? अनिल बैजल को राजधानी दिल्ली का उपराज्यपाल चुन लिया गया है। वह पूर्व एलजी नजीब जंग की जगह लेंगे।

किरण बेदी और दिल्ली के पूर्व पुलिस आयुक्त रहे बीएस बस्सी के नामों पर अटकलें लगी हुई थी। सूत्रों की मानी जाए तो ये दोनों नाम फिट नहीं बैठ रहे थे।

दोनों ही पूर्व नौकरशाहों की दिल्ली की केजरीवाल सरकार से ठनी रही है और ऐसे में उनकी नियुक्ति से ऐसा संदेश जाने का डर है कि केंद्र सरकार जानबूझकर दिल्ली सरकार को परेशान करना चाहती है। इसलिए अनिल बैजल का नाम शीर्ष पर बताया जा रहा था जो अब पक्का हो गया हैैै।

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक, बैजल विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन के कार्यकारिणी समिति के सदस्य रह चुके हैं। इस संस्थान से पहले भी कई सदस्यों को सीनियर पदों पर लाया जा चुका है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनने से पहले अजित डोवाल भी इसके सदस्य रह चुके हैं।

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग का इस्तीफा मंजूर कर लिया है। अब इस पद के लिए अनिल बैजल का नाम प्रस्तावित किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!