नीतीश से मिले गेट्स, स्वास्थ्य-शिक्षा में करेंगे मदद

दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स अपनी पत्नी मिलिंडा गेट्स के साथ आज सीएम नीतीश कुमार से मिले. उनके बीच राज्य में स्वास्थय और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बातचीत हुई.

सीएम कार्यालय से संबंधित अधिकारियों ने बताया है कि दोनों के बीच राज्य में कालाजार सहित गंभीर बीमारियाँ, गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशु के स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं और उनके सही रुप से क्रियान्वयन के बारे में विस्तृत चर्चा हुई. इसके साथ ही नीतीश कुमार ने बिल गेट्स को इन क्षेत्रों में राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया.

अधिकारियों के अनुसार गेट्स ने बिहार को स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाओं के विकास के लिए हरसंभव सहायता करने की बात कही है. ज्ञात हो कि गेट्स और उनकी पत्नी मिलिंडा अपने गेट्स फाउंडेशन के माध्यम से बिहार में पहले से ही कई सामाजिक कार्य कर रहे हैं.

महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में खास तौर पर गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य, प्रसव और नवजात बच्चों के स्वास्थ्य के लिए गेट्स फाउंडेशन बिहार में उल्लेखनीय काम कर रहा है. इन कारणों से भी गेट्स और नीतीश की यह मुलाकात राज्य की योजनाओं के लिए काफी अहम है.

भारी बहुमत से चुनाव जीतकर पांचवीं बार सीएम बने नीतीश की नई सरकार बनने के बाद गेट्स दम्पति से यह पहली मुलाकात है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!