देश

रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने का ये है सबसे शुभ मुहूर्त

भाई-बहन के अटूट स्नेह के प्रतीक रक्षाबंधन त्यौहार कल 18 को पूरी दुनिया में मनाया जाएगा। रक्षाबंधन का पर्व भाई- बहन के लिए हमेशा से ही कुछ खास रहा है इस दिन बहन अपने हाथों में मेहँदी लगाकर एक पवित्र रेशम की डोर अपने भाई की कलाई पर बांधती है। इस रेशम की डोर में इनती शक्ति होती है की भाई अपने जीवन को अपनी बहन के लिए समर्पित कर देता है। तो वहीं बहन भी अपने भाई के लिए अनेक दुआएं और उसकी सलामती और खुशनुमा जिंदगी की कामना करती है। लेकिन अगर आपके मन में यह सवाल है की राखी बाँधने का शुभ मुहूर्त कब है तो चलिए हम आपको बतातें हैं।

इस बार रक्षाबंधन के इस त्यौहार पर भद्रा का साया नहीं रहेगा। इस बार यह सयोंग तीन साल बाद बन रहा है। बता दें की रक्षाबंधन का पवित्र पर्व 18 अगस्त 2016 को पुरे देश में मनाया जाएगा और इस दिन सूर्योदय से पहले सुबह 3.51 बजे पर ही भद्रा समाप्त हो जाएगी और उसके बाद दोपहर 2.56 बजे तक रक्षासूत्र बांधने का शुभ मुहूर्त है। गौरतलब हो की इस दौरान बहनें अपने भाई को पुरे दिन में कभी भी राखी बांध सकेंगी।

रक्षाबंधन के इस पवित्र त्यौहार को इस तरह मनाए सबसे पहले उस दिन प्रात: काल में स्नान आदि कार्यों से निवृ्त होकर, शुद्ध वस्त्र धारण करने चाहिए और उसके बाद अपने घर में जो भी मंदिर हो वहां पर इष्ट देव की पूजा करने के बाद राखी की भी पूजा करें। इसके बाद घर में अपने जो सबसे बड़े जैसे माँ- पिताजी तो उनका आशीर्वाद जरुर ले। उसके बाद आप अपने कलाई पर राखी बंधवाकर अपनी बहन को आशीर्वाद दें यदि वह आप से बड़ी हैं तो उनका आशीर्वाद लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!