देश

RBI गवर्नर का कार्यकाल बहुत छोटा है, अर्थव्यवस्था के हित में बढ़ाया जाए – रघुराम राजन

आरबीआई गवर्नर पद के तीन साल के कार्यकाल को मौजूदा मुखिया रघुराम राजन नाकाफी बताते हैं। उनके मुताबिक इतने कम समय में कोई गवर्नर देश की अर्थव्यवस्था में उल्लेखनीय बदलाव नहीं ला सकता। उन्होंने विदेशी केंद्रीय बैंकों का उदाहरण पेश किया। कहा कि विदेशों में केंद्रीय बैंकों के मुखिया का कम से कम चार साल कार्यकाल होता है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के मुखिया चार साल तक काम करते हैं तो कई अन्य देशों में पांच साल तक काम का मौका मिलता है। राजन ने यह सुझाव वित्त मामलों संबंधी संसद की स्थायी समिति की बैठक में दिया। जब सदस्यों ने उनसे गवर्नर के कार्यकाल के बाबत सुझाव मांगे।

रघुराम राजन ने कहा कि कार्यकाल बढ़ाने से हर गवर्नर को अपने अहम फैसलों को पूरी तरह लागू कराने के लिए पर्याप्त समय मिल सकेगा। क्योंकि अर्थव्यवस्था में बदलाव के बड़े फैसले जटिल होते हैं। उन पर काम करने में काफी समय लगता है। ऐसे फैसले बहुत सोच-समझकर लागू किए जाते हैं।

दरअसल कार्यकाल बढ़ाने का सुझाव रघुराम राजन ने बीजू जनता दल के वरिष्ठ नेता भतृहरि महताब के सवाल पर दिया। जिसमें उन्होंने पूछा था कि देश के केंद्रीय बैंक के गवर्नर का आदर्श कार्यकाल कितने वर्ष होना चाहिए। सुझाव देने के बाद मीटिंग में राजन बोले कि कार्यकाल बढ़ाने न बढ़ाने का अधिकार सिर्फ सरकार के पास है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!