देश

दाने दाने को तरसते बाप ने मासूम बेटे को 1 हज़ार में बेचा

आर्थिक संकट से जूझ रहे झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले में एक आदिवासी ने घर का चूल्हा जलाने के लिए अपने मासूम बच्चे का सौदा कर डाला. वह भी सिर्फ 1 ,000 रुपये में, गांव के मुखिया से मिली इस जानकारी के बाद पुलिस बच्चे की बरामदगी की कोशिश में जुटी हुई है.

ली जानकारी के मुताबिक मामला धोलाबेड़ा पंचायत के बारुनिया गांव डुमरिया क्षेत्र का है. यहां के मुखिया सहदेव मुर्मू बताते हैं कि बारुनिया के मालीगोड़ा टोला निवासी भोटा सबर के छह बच्चे हैं. हाल ही में उसकी बीवी की मौत हो गई है, जिसके बाद से घर में कमाने वाले दो से एक हो गए हैं. साथ ही भोटा को हाथ में गहरी चोट लगी हुई है. जिसके चलते वह इन दिनों काम नहीं कर पा रहा है. नतीजतन उसका परिवार दाने-दाने को बीवी की मौत के बाद से मोहताज हो गया है. यहां तक कि वह बच्चों को एक वक्त का खाना भी ठीक से नहीं खिला पा रहा है.

हालांकि गांव के मुखिया सहदेव मुर्मू ने डुमरिया के बीडीओ को भोटा सबर को आर्थिक सहायता दिलाने की कोशिश की थी. मगर बीडीओ मृत्युंजय कुमार का कहना है वो आर्थिक मदद पहुंचाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन इसी बीच भोटा सबर ने अपने बच्चे को बेच दिया. इसी तरह स्थानीय जनता बताती है कि भोटा झारखंड की विलुप्तप्राय जनजाति सबर से ताल्लुक रखता है. ये लोग बुरी आर्थिक स्थिति में जी रहे हैं. बारुनिया गांव में सबर आदिवासियों को 6-7 परिवार रहते हैं. डुमरिया के थाना प्रभारी विक्रांत कुमार ने बताया कि अब भोटा सबर ने थाने में आवेदन देकर अपने बच्चे को वापस दिलाने की मांग की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!