पटनाबिहार

जल्द खुलेगा पटना में एक और यूनिवर्सिटी, शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने किया ऐलान

मगध यूनिवर्सिटी से परेशान छात्रों के लिए बड़ी खबर है क्योंकि अब पटना में एक और यूनिवर्सिटी खोलने का ऐलान बिहार के माननीय शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने किया है. नीतीश कुमार ने भी यूनिवर्सिटी खोलने की अनुमति दे दी है. यह यूनिवर्सिटी भारत के महान शासक सम्राट अशोक के नाम पर होगा. पटना के बेउर इलाके में खुलेगा. इसके अंतर्गत पटना और नालंदा के कॉलेज आयेंगे.

मगध यूनिवर्सिटी के कॉलेज दो हिस्से में बंट जायेंगे. मगध विश्वविद्यालय में सात जिलों के कॉलेज आते है जिनमे पटना, नालंदा, औरंगाबाद, गया, जहानाबाद, अरवल और नवादा. इससे विश्वविद्यालय पर छात्रों और शिक्षकों का बोझ अधिक है. सम्राट अशोक विश्वविद्यालय खुलने से काफी राहत मिलेगी. नए विश्वविद्यालय में पटना और नालंदा के कॉलेज आयेंगे. अशोक चौधरी ने यह घोषणा मगध विवि के शाखा कार्यालय में स्नातक पार्ट-3 के रिजल्ट प्रकाशन के मौके पर मंत्री ने कहा कि कैबिनेट में इसपर चर्चा भी हो चुकी है.

इस यूनिवर्सिटी को बनाने के लिए बेऊर के पास जमीन भी देखी गई है. जमीन मिलने पर काम शुरू होगा. इससे पहले भी बिहार के मुख्यमंत्री ने पुर्णिया में विश्वविद्यालय खोलने के लिए ऐलान किया था. बिहार ने शिक्षा के क्षेत्र में कई बड़े कदम उठाये है. इस ऐलान के बाद छात्रों को प्राइवेट कॉलेज पर कम आश्रित रहना पड़ेगा और छात्रों की बढती संख्या के लिहाज से भी एक बड़ा कदम है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!