गोपालगंज डीएम द्वारा समाहरणालय सभा कक्ष में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक हुई आयोजित

आज दिनांक 23/06/2022 को जिला पदाधिकारी गोपालगंज डॉ. नवल किशोर चौधरी (भा0प्रा0से0) द्वारा समाहरणालय सभा कक्ष में स्वास्थ्य विभाग की मासिक समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गयी।

इस दौरान ज़िला पदाधिकारी महोदय द्वारा स्वास्थ्य विभाग से संबंधित सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर गहनता से समीक्षा की गयी तथा संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

समीक्षा के दौरान ज़िला पदाधिकारी महोदय द्वारा सिधवलिया प्रखंड की एएनएम चंद्रावती देवी को निलंबित करने का आदेश दिया गया।

कार्य में रूचि नहीं लेने के आरोप में एएनएम को निलंबित किया गया है। इसके पूर्व भी कोरोना काल में उक्त एएनएम को निलंबित किया गया था। बैठक में स्वास्थ्य संस्थानों में साफ-सफाई, ओपीडी का ससमय संचालन, सिटीजन चार्टर का प्रदर्शन, डाक्टर की रोस्टर, दवा उपलब्धता की सूची, जननी बाल सुरक्षा का ससमय भुगतान, आशा को ससमय प्रोत्साहन राशि का भुगतान की भी जानकारी ली गयी।

ज़िला पदाधिकारी महोदय द्वारा कहा कि अस्पताल में आने वाले मरीजों से अच्छा व्यवहार करें। उनकी आधी बीमारी व्यवहार से ही ठीक हो जाएगी।

महोदय द्वारा सभी से लक्ष्य के अनुरूप व्यापक कार्य योजना बनाकर कार्य करने को कहा गया और समस्याओं से अवगत कराने को भी निदेश दिया गया।

उन्होंने कहा की जिले के सभी डॉक्टर अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करें. सदर अस्पताल के ओपीडी में आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने का प्रयास करें. मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसका ध्यान रखें.महोदय ने संस्थागत प्रसव की भी समीक्षा करते हुए कहा कि संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए आमजनों को जागरूक करने की आवश्यकता है. इसके साथ प्रसव के बाद दी जाने वाली सभी सुविधाओं को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें. हर मरीज को एंबुलेंस की सुविधा मिल सके इसका ख्याल रखें. उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण के साथ-साथ नियमित टीकाकरण के लक्ष्य को भी हर हाल में शत-प्रतिशत हासिल करना है. आरआई दिवस पर नियमित टीकाकरण पर विशेष ध्यान दें.

बैठक में कालाजार,टीबी,परिवार नियोजन,संस्थागत प्रसव,कोविड टीकाकरण,कोविड टेस्टिंग,ओपीडी सेवा,इमरजेंसी सेवा जैसे बिंदुओं पर चर्चा की गयी।

बैठक में उप विकास आयुक्त श्री अभिषेक रंजन (भा0प्रा0से0) सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र प्रसाद, डीपीएम धीरज कुमार, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम व सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected By Awaaz Times !!