गोपालगंज सदर अस्पताल में स्वास्थ्य जांच करवाने से पूर्व अब एंटीजन जांच करवाना है अनिवार्य

गोपालगंज: वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव और प्रबंधन के प्रति स्वास्थ्य विभाग सजग है। इसको लेकर विभिन्न स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। दूसरे राज्यों में कोरोना संक्रमण की बढ़ते संख्या को देखते हुए जिला स्वास्थ्य प्रशासन सदर अस्पताल गोपालगंज में अब स्वास्थ्य जांच करवाने के लिए आने वाले व्यक्तियों को एंटीजन जांच के बाद ही व्यक्ति को डॉक्टर से दिखाया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र प्रसाद ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए जो व्यक्ति अभी तक वैक्सीन नहीं लिए हैं। वह व्यक्ति बहुत ही जल्द करोना से बचाव की वैक्सीन ले। जो व्यक्ति करोना से बचाव के लिए फर्स्ट डोज ले लिए हैं और समय पूरा हो गया है वह व्यक्ति अति शीघ्र सेकेंड डोज ले। जो व्यक्ति करने से बचाव के लिए सेकंड डोज ले लिए हैं और समय पूरा हो गया है वह व्यक्ति बहुत ही जल्द प्रिकॉशन डोज ले। कोरोना से बचाव के लिए तीनों डोज लेकर अपने एवं अपने परिवार को कोरोना से सुरक्षित रखें।

प्रिकॉशन डोज बेहद महत्वपूर्ण: डीआईओ डॉ. शक्ति कुमार सिंह ने कहा कि प्रिकॉशन डोज बेहद महत्वपूर्ण है। यह प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। उन्होंने कहा कि उन समूहों के टीकाकरण पर विशेष ध्यान दिया गया है, जिन्हें इस संक्रमण से ग्रसित होने का जोखिम अधिक है। इसमें बुजुर्ग तथा गंभीर रोगों से ग्रसित लोग शामिल हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए विभाग ने सतर्कता बढ़ा दी है। ड्यू लिस्ट के आधार पर प्रीकॉशन डोज का टीका लगाने के लिये स्वास्थ्य कर्मी योग्य लाभुकों के घर पर दस्तक दे रहे हैं।

हर घर दस्तक अभियान: निर्धारित डोज से वंचित लाभुकों को चिन्हित कर हर घर दस्तक अभियान फेज टू की अवधि 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। कोरोना जांच व टीकाकरण अभियान में तेजी लाए गए हैं। पूर्ण टीकाकरण व जरूरी एहतियाती उपायों पर अमल कर संक्रमण से जुड़ी तमाम चुनौतियों से बचाव संभव है। जिले में शत प्रतिशत लोगों के टीकाकरण की कोशिश अनवतर जारी हैं। संक्रमण के खतरों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जरूरी सभी एहतियाती उपायों पर अमल किया जा रहा है।

कोरोना संक्रमण के लक्षण

  • बुखार का लगना
  • जुकाम
  • सांस लेने में तकलीफ होना
  • नाक का बहना
  • गले में खराश होना

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected By Awaaz Times !!