गोपालगंज: टीकाकरण के प्रति लोगों में जागरूकता को लेकर सोशल कैंपेन “हिम्मत है तो जीत है” शुरू

गोपालगंज: जिले में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के प्रति सुरक्षा प्रदान करने के लिए कोविड टीकाकरण अभियान गांव-गांव में चलाया जा रहा है। जिले में 18 से 44 व 45 तथा उसे अधिक उम्र के सभी लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा रहा है। अब टीकाकरण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा सोशल मीडिया पर कैंपेन शुरू किया गया है। सोशल मीडिया पर #HimmatHaiTohJeetHai हैशटैग के साथ सेल्फी कैंपेन शुरू किया गया है। जिसमें टीका लेने के बाद सोशल मीडिया पर सेल्फी पोस्ट करने की अपील की गयी है। ताकि टीकाकरण के प्रति अन्य लोगों को जागरूक किया जा सके। अब तो कोविड का टीका लेने के बाद सेल्फी लेना प्रचलन में है, कहीं आप इस प्रचलन से पीछे तो नहीं रह गए! तो जल्द जाइए, अपने नजदीकी टीका केंद्र और टीका लेकर हमें टैग करते हुए सेल्फी पोस्ट करें।

वैक्सीन को बनाएं अपना सुरक्षा कवच: सिविल सर्जन डॉ. योगेंद्र महतो ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए हर व्यक्ति स्वयं को अपनी सुरक्षा कवच बनाए| इसके लिए हर नागरिक को सजग और जागरूक रहना होगा। अब सरकार ने 18 साल के ऊपर के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू कर दिया है| इसलिए टीकाकरण के महत्व को युवा पीढी तक पहुंचाना आवश्यक है। जनजागरूकता से ही हम कोरोना पर विजय प्राप्त कर सकते हैं। इसमें युवाओं की बहुत बड़ी भूमिका हो सकती है।

जागरूकता से दे सकते हैं कोरोना को मात: यदि हम सब थोड़ा और सजग व जागरूक हो जाएं तो हम कोरोना को अवश्य मात दे सकते हैं । इस लड़ाई में युवाओं की बहुत बड़ी भूमिका हो सकती है। वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर कोरोना का टीका अवश्य लगवाएं और अन्य लोगों को भी लगवाने के लिए जागरूक करें। संध्या चौपाल का आयोजन टीकाकरण कार्यक्रम की सूचना दी जा रही है। जागरूकता से हीं लड़ाई जीती जा सकती है। इस महा-अभियान में हर तबके के लोगों को शामिल करना है। जनप्रतिनिधि, धर्म गुरु, स्कूल के शिक्षक, विकास मित्र, टोला सेवकों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे व्यक्तियों का डाटा एकत्रित किया गया है जो अभी तक टीका नहीं लिये हैं । उनको फोन करके टीका लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। यह जानकारी दी जा रही है कि इस दिन को आपके मुहल्ले में टीका एक्प्रेस जायेगी आप वहां आकर अपना टीकाकरण करा लें।

ऐसे रोकें संक्रमण का प्रसार:

  • एक साथ 2 मास्क का प्रयोग करें
  • आंतरिक स्थानों पर वायु संचार सुनिश्चित करें
  • दूरी बनायें रखने का हरसंभव प्रयास करें
  • साबुन से नियमित हाथ साफ़ करते रहें
  • कोविड मरीजों को अलग कमरे में रखें
  • सतहों को नियमित रूप से कीटाणुनाशकों से नियमित रूप से साफ़ करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!