गोपालगंज: कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, सदर अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड तैयार

गोपालगंज: चीन सहित कई देशों में कोहराम मचाने वाले खतरनाक कोरोना वायरस ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है। कोरोना को लेकर जिले का स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से अलर्ट है। कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर से सभी प्रकार की तैयारी पूर्ण कर लिया है। सदर अस्पताल में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने वाले मरीजों की जांच करने व भर्ती करने के लिए सदर अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड तैयार हो गया है। इस वार्ड में चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मियों तथा यहां जांच के लिए आने वाले लोगों के लिए मास्क की भी व्यवस्था कर दी गई है।

सिविल सर्जन डॉ. नंदकिशोर प्रसाद सिंह ने बताया कि अब तक चीन, इराक व ईरान से अपने घर लौटने वाले दस लोगों की जांच की जा चुकी है। हालांकि इनमें से किसी में भी कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई। सिविल सर्जन ने लोगों से अपील की है कि अगर खाड़ी देख या बाहर से आने वाले लोगों में सर्दी जुकाम, बुखार, फ्लू के लक्षण दिखे तो उसे जांच कराने के लिए सदर अस्पताल में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में जरूर भेजें।

सिविल सर्जन डॉ. नंदकिशोर प्रसाद सिंह ने बताया कि सरकार से निर्देश मिलने के बाद कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अपने स्तर से लगभग सभी तैयारियां पूरी कर लिया है। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में आम लोगों को इससे बचाव करने के बारे में जानकारी दिया जा रहा है। सदर अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। यहां मास्क सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध हो गई है। दिल्ली आदि शहरों तथा खास कर बाहर से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखी जा रही है।

आप को बता दे की कोरोना वायरस विषाणुओं का समूह है। सामान्यतः जानवरों में बीमारी होती है। कभी-कभी यह मनुष्यों में भी पहुंच जाता है। लक्षण-सामान्य सर्दी-खांसी व बुखार। इसके अलावा सिरदर्द, गले में खरास। छोटे बच्चों और बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता का कम हो जाना। इससे निमोनिया और ब्रोंकाइटिस बीमारी जन्म ले लेती हैं। संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने से हवा के द्वारा दूसरे व्यक्ति में पहुंच जाता है। छूने व हाथ मिलाने से भी यह वायरस दूसरों में पहुंच जाता है। संक्रमित सामग्रियों के संपर्क में आने से भी फैलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!