गोपालगंज

गोपालगंज: हंगामे के बीच आंगनवाड़ी सेविका का हुआ चयन, आम सभा के दौरान मची अफरा-तफरी

गोपालगंज के फुलवरिया प्रखंड के ग्राम पंचायत राज चमारी पट्टी के राजकीय प्राथमिक विद्यालय कंठी बथुआ के परिसर में मंगलवार को आंगनवाडी सेविका चयन  हेतू वार्ड सदस्या गुलाबन नेशा की अध्यक्षता में आंगनबाड़ी सेविका चयन हेतु आम सभा का आयोजन किया गया था।

सेविका चयन में लगी महिला पर्यवेक्षक पूर्णिमा कुमारी ने वरीयता सूची के आधार पर नीलम शर्मा के चयन की घोषणा जैसे ही की इतना ही पर आम सभा में उपस्थित सैकड़ों की संख्या में लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया।

हंगामा कर रहे ग्रामीणों का आरोप था कि सामान्य सीट होने के बावजूद अत्यंत पिछड़ा वर्ग की नीलम शर्मा का सेविका पद के लिए चयन किया गया है। जबकि सामान्य कोटि से प्रियंका देबी आती है। स्थिति बेकाबू होते देख पर्यवेक्षक ने इसकी सूचना श्रीपुर ओपी पुलिस को देते हुए बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को भी मोबाइल पर सूचित किया। सूचना मिलते ही बाल विकास परियोजना पदाधिकारी पुष्पराज हिमांशु श्रीपुर ओपी में पद स्थापित सहायक अवर निरीक्षक पंकज कुमार पुलिस बल के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए। जहां हंगामा कर रहे ग्रामीणों को समझा बुझा कर शांत कराते हुए सेविका चयन की प्रक्रिया शुरु कराई। जहां नीलम शर्मा के सेविका पद पर चयन की घोषणा की गई ।

ग्रामीणों के आरोप को खारिज करते हुए महिला पर्यवेक्षक ने बताया कि इसके पूर्व आवेदिका नीलम शर्मा के सामानय वर्ग में नहीं होने की शिकायत की गई थी। जिसका वरीय पदाधिकारियों द्वारा जांच कराया गया। जहां नीलम शर्मा के उत्तर प्रदेश स्थित मायके के अधिकारियों से जांच प्रतिवेदन मांगा गया। जहां सामान्य कोटी में होने की पुष्टि की गई। जिसके आधार पर नीलम शर्मा का चयन किया गया। वही ग्राम पंचायत राज पैकौली के वार्ड संख्या छव के लिए सेविका पद पर सुधा कुमारी का चयन किया गया। चयन की प्रक्रिया महिला पर्यवेक्षक पूर्णिमा कुमारी ने की।

उधर ग्राम पंचायत चूरामन चक के तुरकहां में सेविका पद के लिए मैंपिंग पंजी में जाती बहुलता संख्या कम होने के चलते चयन की प्रक्रिया स्थगित कर दी गई। इसकी घोषणा आम सभा में महिला पर्यवेक्षक तबस्सुम नाहिद ने की। विभाग के द्वारा पुराना मैंपिंग पंजी ही उपलब्ध कराया गया था। जिसमें पुराने मैपिंग पंजी के हिसाब से सेविका चयन के लिए जाती बहुलता कम हो रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!