गोपालगंज

गोपालगंज: मामलो के निपटारा के लिए सीओ व श्रीपुर ओपी थानाध्यक्ष ने लगाया संयुक्त जनता दरबार

गोपालगंज: ग्राम कचहरी अगर होगा शस्कत तभी होगा छोटे छोटे विवादों का जल्द निपटारा। ग्राम कचहरी मे 52 ऐसी धाराएं मिली है। उन धाराओं के शक्तियों का प्रयोग कर सरपंच तथा न्याय मित्र ग्राम कचहरी मे भूमी विवाद से लेकर कई ऐसें मामलों का निपटारा कर सकते है। उक्त बातें श्रीपुर ओपी अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह ने सीओ हेमंत कुमार झा के साथ संयुक्त जनता दरबार में शनिवार को गणेश डूमर पंचायत स्थित ग्राम कचहरी में उपस्थित लोगों को बताया।

उन्होंने बताया कि ग्राम कचहरी के शस्कत नहीं होने से विभिन्न छोटे छोटे ऐसे मामले न्यायालय में लंबित पड़े हुए है । जिसका निपटारा यही से ही किया जा सकता है। वहीं सीओ हेमंत कुमार झा ने बताया कि जनता दरबार में कई ऐसे मामले आते है। जिसका निष्पादन दोनों पक्षों के सुनने के बाद किया जाता है। बहुत से ऐसे छोटे छोटे मामले आते है जिसका समय से निराकरण नहीं होने पर बड़े मामले में बदल जाता है। जहां विधि व्यवस्था कि स्थिति उत्पन्न हो जाती है। जिसको लेकर यह बैठक गणेश डूमर पंचायत के ग्राम कचहरी में किया गया। जिसमें सरपंच न्याय मित्र मुखीया आदी लोगों को यह बताया गया कि कानूनी अधिकरों का प्रयोग कर कैसे हम छोटमोटे विवादों का हल निकाल सकते है। वहीं उन्होंने बताया कि दोनों पक्षों को गंभीरता से सुनने के बाद ही निष्पक्ष फैसला होना चाहिए।

आपको बता दे कि ग्राम कचहरी में बैठक करने के पूर्व सीओ हेमंत कुमार झा व श्रीपुर अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह ने ओपी परिसर में भी जनता दरबार लगाया था जिसमें चार मामले भूमि विवाद से जुड़े हुए आए। जिसमें ओंकार शर्मा बनाम सुशीला देवी पति शिव नाथ शर्मा ग्राम कंठी बथुआ नैन दासगुप्ता बनाम पारसनाथ सिंह गीदहां श्याम बिहारी पांडे बनाम मुख्तार मियां पांडे परसा का भूमि विवाद से जुड़ा मामला आया। जिसको सुनने के बाद एक समय निर्धारित किया गया। जिसमें दोनों पक्षों के कागजातों को देखने के बाद ही मामले का निष्पादन करने पर सहमति बनी। उसी दौरान चमारी पट्टी गांव की एक बुजुर्ग महिला पहुंची जहां ओपी अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह से अपने ही परिजनों द्वारा प्रताड़ित करने की आपबीती सुनाई। जहां ओपी अध्यक्ष ने महिला को जांच कर कानूनी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!