गोपालगंज

गोपालगंज सदर अस्पताल में अमानत ज्योति योजना के तहत दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

गोपालगंज: सदर अस्पताल के क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र में अमानत ज्योति योजना के तहत दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें केयर इंडिया टीम के द्वारा आउटरीच में कार्यरत एएनएम-जीएनएम को मॉड्यूल 2 का प्रशिक्षण दिया गया। यह कार्यक्रम मातृत्व एवं नवजात की मृत्यु दर को कम करने के लिए चलाया जा रहा है। इसके तहत चिकित्सकों एवं नर्सों को सुरक्षित प्रसव कराने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि प्रसव के दौरान होने वाली जटिलताओं में कमी लायी जा सके।

केयर इंडिया के डॉ. गीतिका ने बताया पहले दिन सात प्रखंडों के एएनएम व जीएनएम को प्रशिक्षित किया गया। जिसमें बैकुंठपुर, सिधवलिया, बरौली, मांझा, कुचायकोट, थावे, गोपालगंज पीएचसी, गोपालगंज सदर अस्पताल के एएनएम व जीएनएम शामिल थी। दूसरे दिन यानी 20 दिसबंर को अन्य सात प्रखंडो एएनएम को ट्रेनिंग दिया जायेगा। उन्होंने कहा जिले के प्रत्येक प्रखंड से दो बेहतर नर्सेज को लेकर डिस्ट्रिक्ट मेंटरिंग टीम का गठन भी किया गया है। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य महिलाओं में खून की कमी यानी एनीमिया के बारे में जागरूकता फैलाना है। यहां से प्रशिक्षण लेने के बाद सभी एएनएम अपने पीएचसी में अन्य एएनएम को प्रशिक्षित करेंगी। इसके लिए प्रशिक्षित नर्सों को आईईसी मेटेरियल भी दिया गया है। महिलाओं में प्रसव के समय एनिमिक रहने की जानकारी रहने पर एएनएम बेहतर परामर्श और देखभाल कर सकती है।

सिविल सर्जन डॉ. नन्दकिशोर प्रसाद सिंह ने बताया आरोग्य दिवस की सहायता से सामुदायिक स्तर पर प्रसव पूर्व जाँच एवं टीकाकरण की सुविधा आसानी से उपलब्ध हो पा रही है। इसमें आशा, एएनएम एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की अहम भूमिका है। स्वास्थ्य विभाग भी इस दिशा में निरंतर प्रयासरत है। इसके लिए क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं के क्षमता वर्धन की जरूरत को ध्यान में रखते हुए निश्चित अंतराल पर इस तरह के प्रशिक्षण का आयोजन किया जाता है। सरकार द्वारा मां व बच्चे को बेहतर देखभाल प्रदान कराने के लिए जननी शिशु सुरक्षा योजना की शुरुआत की गयी है। इस कार्यक्रम के तहत शिशु को विशेष सुविधा प्रदान की गयी है। 1 साल तक बीमार बच्चों को घर से अस्पताल तक निःशुल्क एम्बुलेंस की सुविधा भी प्रदान की गयी है।

इस अवसर पर केयर इंडिया के डीटीएल मुकेश कुमार सिंह ने बताया सप्ताह के प्रत्येक शुक्रवार को जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर वीएचएसएनडी का आयोजन किया जाता है। जिसमें आशा, एएनएम एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से प्रसव पूर्व जाँच एवं बच्चों के टीकाकरण के अलावा नवजात की देखभाल एवं परिवार नियोजन पर परामर्श भी दिया जाता है। उन्होंने सभी एएनएम को संबोंधित करते हुए कहा आरोग्य दिवस पर प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं के बेहतर क्रियान्वयन से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लायी जा सकती है। गर्भावस्था से लेकर शिशु के दो वर्ष की आयु तक का समय महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान माता के बेहतर पोषण के साथ प्रसव पूर्व जाँच भी जरुरी होता है। इसलिए सभी एएनएम की जिम्मेदारी है कि वह अपने क्षेत्र में शत-प्रतिशत गर्भवती माताओं की प्रसव पूर्व जाँच को सुनिश्चित करें।

इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ. नन्दकिशोर सिंह, जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम धीरज कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल मुकेश कुमार सिंह, गीतिका, परिवार नियोजन समन्वयक अमित कुमार व सभी प्रखंडो केयर बीएम मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!