गोपालगंज

गोपालगंज में एनएच-531 का निर्माण कार्य पूरा हुए बिना वृन्दावन टोल टैक्स की वसूली की गयी शुरू

गोपालगंज से सीवान होकर छपरा जाने वाली एनएच 531 का निर्माण कार्य अभी पूरा भी नहीं हुआ है और एनएचएआई के निर्देश पर टोल टैक्स की वसूली भी शुरू कर दी गयी है। यहाँ गोपालगंज के थावे स्थित वृन्दावन के समीप टोल प्लाजा का निर्माण कराया गया है। जहा बीते एक सप्ताह से टोल टैक्स वसूला जा रहा है। जबकि इस रोड पर गोपालगंज, मीरगंज और सीवान में, बाईपास का निर्माण कार्य अभी तक पूरा नहीं हो सका है। बाईपास के निर्माण नहीं होने से अक्सर लोगो को इन शहरो में जाम से जूझना पड़ता है। लेकिन बाईपास के निर्माण कार्य पूरा किये बिना यहाँ टोल टैक्स वसूली से आमजन से लेकर बड़े वाहन मालिक तक खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआई के द्वारा गोपालगंज से सीवान होते हुए छपरा के लिए टू लेन एनएच का निर्माण कार्य कराने की मंजूरी दी थी। इसे एनएच 531 का नाम दिया गया है। यह एनएच गोपालगंज से शुरू होकर सिवान होते हुए छपरा तक जाता है। इस एनएच 531 कुल लम्बाई 93 किलोमीटर है यानी 58 मिल। इस एनएच 531 का निर्माण कार्य वर्ष 2015-2016 में ही पूरा कर लेना था। लेकिन बीच में निर्माण एजेंसी के भाग जाने की वजह से इस एनएच 531 का निर्माण कार्य अभी तक पूरा नहीं हो सका है। अभी इस एनएच पर गोपालगंज के चौराव गांव में बाईपास का निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है। अभी भूमिअधिग्रहण का कार्य भी पूरा नहीं हो सका है। जिसकी वजह से यहाँ बाईपास का कार्य काफी धीमा चल रहा है। इसके अलावा गोपालगंज से महज 13 किलोमीटर दूर मीरगंज में बाईपास का निर्माण कार्य अधुरा है। यहाँ बाईपास का निर्माण कार्य पूरा नहीं होने से सभी छोटे बड़े वाहनों को मीरगंज शहर से होकर सीवान और छपरा जाना पड़ता है। जिसकी वजह से मीरगंज शहर में कई घंटे तक वाहन जाम में फंसे रहते है। मीरगंज के अलावा गोपालगंज से महज 28 किलोमीटर दूर सीवान में भी एनएच 531 में बाईपास का निर्माण कार्य अधुरा है। यहाँ भी सभी वाहनों को सीवान शहर से होकर छपरा जाना पड़ता है। जहा जाम की रोजाना की समस्या है। एनएच 531 के इस 93 किलोमीटर लम्बे सडक पर तीन महत्वपूर्ण जगहों पर बाईपास का निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है। इसके अलावा भी कई जगहों पर एनएच 531 का निर्माण कार्य अधुरा है। बावजूद इसके एनएच का निर्माण कार्य पुरे किये ही यहाँ थावे के वृदावन गाँव के समीप बने टोल प्लाजा का उद्घाटन कर दिया गया और वाहनों से वसूली भी शुरू कर दी।

गोपालगंज के ट्रांसपोर्टर महातम यादव के मुताबिक उनके द्वारा गोपालगंज से सीवान के लिए पहलवान बस का सञ्चालन किया जाता है। यहाँ गोपालगंज शहर के अलावा मीरगंज और सीवान में बाईपास का निर्माण कार्य पूरा नहीं किया गया। जिसकी वजह से यात्रिओ को रोजाना जाम से जूझना पड़ता है। गोपालगंज से सीवान की दुरी 32 किलोमीटर है। लेकिन इस 32 किलोमीटर में महज 20 किलोमीटर का ही कार्य पूरा किया गया है। लेकिन आधा अधूरे इस एनएच पर सभी वाहनों से पैसे की वसूली शुरू कर दी है। इसको लेकर वे एनएचएआई और गोपालगंज जिला प्रशासन से मांग करेंगे और निर्माण कार्य पूरा होने तक किसी भी तरह के टोल टैक्स की वसूली का विरोध करेंगे।

वही थावे के वृन्दावन के समीप बने टोल प्लाजा के मैनेजर मुन्ना प्रसाद यादव के मुताबिक एनएच 531 के इस भाग में 23 किलोमीटर की लम्बाई तक निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। वे इतने लम्बाई का ही पैसा वसूल रहे है। जब एनएच 531 का पूरा लम्बाई का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जायेगा। तब एनएचएआई के द्वारा दोबारा रेट का रिव्यु करेगी और मार्च 31 के बाद भी नए दर से टोल टैक्स की वसूली की जाएगी। अभी जितना कम्पलीट हुआ उतना का ही पैसा वसूला जाता है। टोल मनैजेर के मुताबिक जो मानक एनएचएआई के द्वारा तय किया गया है उसकी के अनुरूप टैक्स की वसूली की जा रही है।

बता दे की गोपालगंज के इस पार्ट में कार, जीप और हलके वाहनों से 15 रूपये, हल्का कमर्शियल वाहनों से 25 रूपये, बस और दो धुरी वाले ट्रक से 55 रूपये, तीन धुरी वाले वाहनों से 60 रूपये, भारी मशिनिरी वाले वाहनों से 85 रूपये और विशाल आकार वाले वाहनों से 105 रूपये की वसूली की जा रही है।

बहरहाल इस एनएच 531 से गुजरने वाले लोग जगह-जगह निर्माण कार्य पूरा नहीं होने के बावजूद टोल टैक्स की वसूली से खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!