गोपालगंज

गोपालगंज उत्पाद विभाग ने वाहन जाँच के दौरान भारी मात्रा में जिन्दा कछुआ और उसका कंकाल बरामद

गोपालगंज उत्पाद विभाग ने शराब तस्करी के लिए वाहनों की जाँच के दौरान जहा भारी मात्रा में जिन्दा कछुआ और उसके कंकाल बरामद किये है। वही जाँच में पता चला हैं की यह कछुआ दुर्लभ प्रजाति का है। जिसकी यूपी से तस्करी कर बिहार के मुज़फ्फरपुर के लिए लाया जा रहा था। कछुआ की कीमत करोडो रूपये आंकी गयी है। वही उत्पाद विभाग ने लक्जरी जायलो कार सहित एक तस्कर को भी गिरफ्तार किया है। यह कारवाई कुचायकोट के बल्थरी चेकपोस्ट पर की गयी है। अनुमान के मुताबिक इसे चाइना में तस्करी के लिए बिहार लाया जा रहा था।

उत्पाद अधीक्षक राकेश कुमार के मुताबिक यूपी सीमा से सटे कुचायकोट के बल्थरी चेकपोस्ट शराब की बरामदगी को लेकर सभी वाहनों की तलाशी ली जा रही थी। इस जाँच के दौरान एक जायलो गाड़ी की भी जाँच की जा रही थी। जिसमे 16 से 18 बोरे में कछुआ को छुपाकर रखा गया था। सभी कछुआ का साइज़ बड़ा है। उन्होंने बताया की कछुआ को जब्त कर उसे गोपालगंज डीएफओ को जाँच के लिए सौपा गया है। जाँच में पता चला है कि यह कछुआ दुर्लभ प्रजाति का है। इस कछुए के साथ ही उसका कंकाल भी जब्त किया गया है। इस मामले में गाड़ी एक साथ ड्राईवर को गिरफ्तार किया गया है। वह इस कछुए को गोरखपुर से बिहार के मुजफ्फरपुर में लेकर जा रहा था। लेकिन उसे गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार तस्कर का नाम सन्नी है। वह अमेठी के जगदीशपुर का रहने वाला है।

गिरफ्तार तस्कर के मुताबिक वह मोबाइल फोन पर सुचना दी गयी की एक गाड़ी उसे गोरखपुर में मिलेगी। जिसे लेकर उसे मुजफ्फरपुर में लेकर जाना है। जिसके लिए उसे कीमत भी दे दी गयी थी। गिरफ्तार तस्कर को यह नहीं बताया गया था की देने वाले ड्राईवर का क्या नाम और मुज़फ्फरपुर में जिसे देना है उसका क्या नाम है। ड्राईवर के मुताबिक यह कछुआ अमेठी से लाया जा रहा था।

वही जब्त कछुए की जाँच करने पहुचे डीएफओ राकेश कुमार गुप्ता ने बताया की यह कछुआ जाँच में पता चला है की बहुत दुर्लभ प्रजाति का है। जिसकी कीमत करोडो में हो सकती है। इस कछुए से दवाए बनायीं जाती है। लेकिन तस्कर इसका क्या इस्तेमाल करते यह जाँच की जा रही है। इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कारवाई की जा रही है।

सूत्रों के मुताबिक चाइना में इस कछुए की ज्यादा डिमांड है। इसलिए ऐसी आशंका है की इसे मुज़फ्फरपुर में लेकर जाया जा रहा था। जिसे बाद में चाइना के लिए भेजा जाता है।

बहरहाल शराब बरामदगी के लिए चलायी जा रही अभियान से सैकड़ो कछुए को बरामद कर लिया गया है। जो उत्पाद विभाग के लिए बड़ी उपलब्धि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!