गोपालगंज

गोपालगंज के विजयीपुर प्रखंड में चौपालकर किसानों को नये तकनीकी से खेती करने के सिखाए गुर

गोपालगंज: बिहार राज्य सरकार की कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण आत्मा द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम के तहत पंचायतों में किसान चौपाल लगाकर किसानों को तरह-तरह के गुर सिखाए जा रहे हैं।

इसी कड़ी में मुसहरी पंचायत के गंगा छापर गांव में लगे चौपाल में किसानों को बताते हुए प्रखंड कृषि विभाग के समन्वय संतोष तिवारी ने कहा कि सरकार द्वारा निर्देश जारी किया गया है कि कोई भी किसान पुआला अथवा गेहूं या किसी किस्म के पुआल को खेत में ना जलाएं। अगर ऐसा करते कोई भी पकड़ा जाएगा तो सबसे पहले उसे कृषि विभाग से मिलने वाली अनुदान की सुविधाएं बंद कर दी जाएगी। साथ-साथ उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने पुआल और गेहूं के डंठल को खेत में सड़ाकर कंपोस्ट बनाने के बारे में बताया तो था से होने वाले फायदा बताया उन्होंने कहा कि खेत में आग लगाने से मिश्रित मर जाते हैं। किसी से खेत की उर्वरा शक्ति नष्ट हो जाती है। उन्होंने किसानों को पीजीटी का करो बीज टीकाकरण एफ ए डब्ल्यू कीट की पहचान तथा इसकी रोकथाम अवशेष को सड़ा कर खाद बनाने के फायदे ड्रिप सिंचाई जल जीवन हरियाली तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।

चौपाल में कृषि समन्वयक विजेंद्र कुशवाहा, सुधाकर तिवारी ,अभिराम राम तथा किसानों में संजय कुशवाहा, राजेंद्र प्रसाद, बच्चा राय ,मदन राय ,पारस राय ,सुरेंद्र ओझा, पंकज कुमार सहित दर्जनों किसानों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!