गोपालगंज

गोपालगंज: बैठक में अनुपस्थित कर्मियों का वेतन निकासी पर रोक, कटेगा एक दिन का वेतन

गोपालगंज में कुचायकोट प्रखण्ड के स्वरोजगारी भवन में आयोजित लोहिया स्वच्छ्ता अभियान के तहत शौचालय राशि भुगतान की समीक्षात्मक बैठक में अनुपस्थित कर्मियों पर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी दीप चंद्र जोशी ने एक दिन का वेतन या मानदेय में कटौती करते हुए स्पष्टीकरण किया। इससे कर्मियों में हड़कंप मच गया। बैठक में मौजूद लोहिया स्वच्छ्ता अभियान के पंचायतों की टिम को निर्देश देते हुए कहा कि आगामी 24 अक्टूबर तक सभी पंचायतों में शौचालय निर्माण राशि देने योग्य लाभुकों का भौतिक सत्यापन कर आवेदन पत्र जमा करने का निर्देश दिया।

प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने 31 पंचायतों के नोडल से भुगतान एवं भौतिक सत्यापन की जानकारी प्राप्त किया। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि अभी भी करीब तीन हजार शौचालयों का भौतिक सत्यापन करना अभी शेष है। इसको लेकर इन्होंने नाराजगी जताते हुए सम्बंधित नोडल का फटकार लगाया। साथ ही ऑन द स्पॉट टिम का गठन किया। जो प्रत्येक दिन अलग अलग पंचायतों में जाकर भौतिक सत्यापन करेगी। इस कार्य मे कोताही बर्दास्त नहीं की जाएगी। प्रखण्ड का प्रगति प्रतिवेदन अपेक्षा से कम होने पर सभी कर्मियों पर करवाई करने की बात कहा।

वैसे प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने सभी कर्मियों को बड़हरा पंचायत में शनिवार को पूरा दिन कार्य करने का निर्देश दिया। निर्देश मिलने के बाद सभी कर्मी बड़हरा पंचायत में कुच कर गए। जहां करी 290 लाभुकों का भौतिक सत्यापन किया जाना था।

प्रखण्ड विकास पदाधिकारी श्री जोशी ने बताया कि बैठक में अनुपस्थित विकास मित्र, ग्रामीण आवास सहायक, पंचायत रोजगार सेवक, कृषि सलाहकार, कृषि समन्वयक और इस कार्य मे लगी टिम को बैठक में नहीं आने पर एक दिन का मानदेय काटने का निर्देश सम्बंधित को दिया गया है। साथ ही 47 कर्मियों से स्पष्टीकरण की मांग की गई है। इन्होंने यह भी कहा कि लापरवाह कर्मियों पर सख्त करवाई करते हुए वरीय पदाधिकारी को पत्र दी जा रही है।

इस मौके पर बीएओ राघव प्रसाद, बीपीआरओ नीतीश कुमार, एलईओ वरुण कुमार, बीसीओ ओम प्रकाश शर्मा, प्रखण्ड समन्वयक बबीता कुमारी, आवास पर्वेक्षक अमिताभ कुमार, कमलेश कुमार शर्मा, ब्रजेश चौबे, सत्य प्रकाश सहित अन्य कर्मी आदि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!