गोपालगंज

गोपालगंज में पोषण माह के तहत पोषण मेला का हुआ आयोजन, डीएम अरशद अजीज ने किया उद्घाटान

गोपालगंज: जिले में पोषण अभियान के तहत शहर के अंबेडकर भवन में पोषण मेला का आयोजन किया गया। मेले का उद्घाटन जिलाधिकारी अरशद अजीज ने दीप प्रज्जवलित कर किया। पोषण मेला में हेल्दी बेबी शो का भी आयोजन किया गया। जिमसें स्वास्थ्य बच्चों के द्वारा प्रतियोगिता करायी गयी और सबसे जो हेल्दी बच्चा था उसे पुरस्कार दिया गया। पोषक तत्वों की जानकारी के लिए सामुदायिक रसोई घर, अन्नाप्राशन गोदभराई, मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का प्रदर्शन, बच्चों के हाथ धुलाई प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना आदि के बारे में जानकारी भी दी गयी। वहीं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के आवेदन भी लिया गया।

इस दौरान जिलाधिकारी अरशद अजीज ने कहा कुपोषण को दूर करने के लिए व्यवहार परिवर्तन जरूरी है। व्यवहार परिवर्तन के द्वारा ही पोषण युक्त जीवन जीने में कामयाबी मिलेगी। पोषण अभियान के अंतर्गत सितंबर माह में विभिन्न विभागों द्वारा लोगों को पोषणयुक्त भोजन लेने का जो संदेश दिया जा रहा है।इससे समाज को लाभ मिलेगा। इसके लिए सभी को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि बच्चों व बड़ों को सफाई की आदत डालनी होगी। सफाई से कुपोषण को दूर किया जा सकता है। उन्होंने वैस परिवारों का आह्वान किया जो पोषण युक्त भोजन व फल आदि का उपयोग नहीं कर सकते हैं वैसे लोगों को अधिक से अधिक हरी सब्जी व सहजन की सब्जी का प्रयोग करना चाहिए। जिससे काफी हद तक पोषण शरीर को प्राप्त हो सकता है। डीएम ने कहा कि जिला प्रशासन कुपोषण पर लगाम लगाने हेतु प्रतिबद्ध है तथा जिले में चलायी जा रही विभिन्न गतिविधियाँ पोषण के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने में सफल होंगी। इस अवसर पर जिलाधिकारी के अलावे आईसीडीएस के डीपीओ शम्स जावेद अंसारी, केयर इंडिया के डीटीएल मुकेश कुमार सिंह समेत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

आईसीडीएस के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी शम्स जावेद अंसारी ने कहा कुपोषण से बचने के लिए किसी भी व्यक्ति के आहार में पोषक तत्वों की सही मात्रा होनी चाहिए। भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन और खनिज सहित पर्याप्त पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिये। मेले में पोषक खाद्य पदार्थो की प्रदर्शनी भी लगाई गई।पौष्टिक आहार के रूप में 6 माह तक बच्चे को केवल मां का दूध एवं उसके बाद ऊपरी आहार दिया जाना चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!