गोपालगंज

गोपालगंज में कृषि ऋण में फर्जीवाड़ा, बिना ऋण लिए बैंक ने जल्द ऋण जमा करने का भेजा नोटिस

गोपालगंज के उचकागांव प्रखंड के सामपुर बाजार स्थित उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक में क्षेत्र के एक किसान के साथ किसान क्रेडिट कार्ड के तहत मिलने वाले कृषि लोन में फर्जीवाड़े करने का मामला सामने आया है। मामले का खुलासा तब हुआ जब बैंक के वर्तमान प्रबंधक के द्वारा किसान के पास ऋण का पैसा जमा करने के लिए सूचना भेजा गया।

बताया जा रहा है कि उचकागांव थाना क्षेत्र के छोटका सांखे पंचायत के जलालदी टोला गांव के हैदर अली के बेटे अमजद अली गांव में ही बड़े किसानों के घर ट्रैक्टर चला कर अपने परिवार का गुजारा करने का काम करते हैं। उक्त किसान द्वारा वर्ष 2014 में एक बैंक के एजेंट के माध्यम से सामपुर बाजार के उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक से कृषि लोन लेने का प्रयास किया गया। परंतु उन्हें कृषि लोन का पैसा नहीं मिल सका।इस दौरान अमजद अली अपने परिवार की माली हालत को देखते हुए 22 मार्च 2014 को मजदूरी कर कमाने के लिए सऊदी अरब के अब्दुल्लाह अल बराक कंपनी में काम करने के लिए विदेश चले गए। जहां वह दो माह तक विदेश समय रहने के बाद फिर 6 जून 2014 को वापस अपने देश लौट है। उसके बाद वह अपने घर पर ही रहकर गांव के बड़े किसानों के घर ट्रैक्टर चलाकर और मेहनत मजदूरी कर अपने परिवार का गुजारा करने लगे। 10 दिन पूर्व उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के सामपुर शाखा के बैंक मैनेजर के द्वारा किसी माध्यम से किसान अमजद अली के पास कृषि लोन का पैसा भुगतान करने के लिए सूचना भेजा गया। इस दौरान जब किसान अमजद अली बैंक में पहुंचे तो बैंक मैनेजर के द्वारा उनके ऊपर 51 हजार 5 सौ 59 रुपए का कृषि लोन का बकाया बताया गया जिसे जल्द से जल्द पैसा भरने का निर्देश दे दिया गया है। जिससे किसान अमजद अली सकते में पड़ गए हैं। उन्हें ये समझ में नहीं आ रहा है कि उस रुपए को वह कैसे भरेंगे जिसे उन्होंने बैंक से लिया ही नहीं है।

मामले का खुलासा होने के बाद उनके परिवार और संबंधियों द्वारा भी उन्हें डांट फटकार लगाकर अपने से किनारा कर लिया गया है। जिससे किसान अमजद अली काफी परेशान चल रहे है। किसान अमजद अली के परिवार के पास मात्र 4 कट्ठा जमीन है। जिसमें खेती बारी कर और दूसरों के घर मेहनत मजदूरी कर अमजद अली का परिवार गुजारा बसर करता है। बैंक से इन रुपयों की निकासी 19 अप्रैल 2014 को पच्चीस हजार और 22 मई 2014 को बारह हजार के रूप में दो किस्तों में अमजद अली के नाम से बैंक में किसान क्रेडिट कार्ड के नाम पर खोले गए खाते से उस समय निकासी किया गया है जब अमजद अली विदेश में थे। उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के सामपुर शाखा में किसान के साथ कृषि लोन के नाम पर किए गए फर्जीवाड़ा का मामला सामने आने के बाद क्षेत्र में चर्चा का बाजार गर्म है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!