गोपालगंज के कटेया में अति रूद्र महायज्ञ भव्य कलश यात्रा के साथ आज से हुआ शुरू

गोपालगंज में कटेया के अवध किशोर ठाकुर धाम गौरा पूरब मठ परिसर से बुधवार के दिन हाथी – घोड़े व ढोल – नगाड़े के साथ भव्य कलश यात्रा निकाली गई। इस भव्य कलश यात्रा के साथ ही 11 दिवसीय अति रूद्र महायज्ञ का शुरुआत हुआ। गौरा पूरब मठ परिसर से कलश यात्रा शुरू होकर गौरा से शुरू हो कर धरहरा मेला,रसौति,कटेया के रास्ते आगे बढ़ते हुए तीर्थ स्थल घूर्नाकुंड पहुंची ।

वहीं 108 आचार्यों के वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ 2100 सौ कुंवारी कन्याओं के द्वारा जल भरवा कर कलश यात्रा घूर्नाकुंड से होते हुए कटेया, भालुहि, नेउरी, गौरा के रास्ते वापस यज्ञ मंडप अवध किशोर ठाकुर धाम गौरा पूरब मठ परिसर पहुंचा। दूसरी तरफ यज्ञ की संरक्षक की भूमिका में संत शिरोमणि श्री श्री 1008 श्री विशंभर दास जी महाराज हैं एवं यज्ञ के यज्ञाचार्य की भूमिका में पंडित राघव त्रिपाठी हैं। अति रूद्र महायज्ञ में रामलीला मंचन के लिए श्री कृष्ण चैतन्य रासलीला वृंदावन का आगमन हुआ है । वहीं अति रूद्र महायज्ञ में अयोध्या से कथावाचक पूज्य स्वामी रामानंदचार्य जी पधारे हुए हैं । अति रूद्र महायज्ञ 6 फरवरी 2019 दिन बुधवार को भव्य कलश यात्रा के साथ शुरू होकर 16 फरवरी 2019 दिन शनिवार को पूर्णाहुति के साथ संपन्न होगा। वहीं अग्नि मंथन का कार्यक्रम 08 फरवरी 2019 दिन शुक्रवार को वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया जाएगा।

यज्ञ कमेटी के सदस्यों ने बताया कि अति रूद्र महायज्ञ में सवा लाख रुद्रो के साथ सवा करोड़ रूद्र गण का पूजन भी होगा, जिससे समाज का कल्याण होगा। वहीं कुशल कारीगरों के अथक प्रयास के फल स्वरूप भव्य पंडाल का निर्माण हुआ है। इस यज्ञ को सफल बनाने के लिए यज्ञ कमेटी के सदस्यों के साथ – साथ ग्रामीण भी दिन रात एक किये हुए हैं। दूसरी तरफ सुबह से ही सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों से सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु कलश यात्रा में शामिल होने के लिए मंदिर परिसर में एकत्रित होने लगे थे ।

मौके पर प्रमुख पति आनंद मिश्र,मुखिया दिनेश पांडेय,चंरभूषण गिरी,पूर्व उप प्रमुख बिनय तिवारी,नितिन नवीन त्रिपाठी,अटल पांडेय मुखिया संदीप बैठा,विकाश तिवारी हिन्दू युवा वाहिनी के जिलाध्यक्ष दीपू शुक्ला यज्ञ कमिटी के सदस्यों के साथ साथ हजारो की संख्या में भक्तगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!