गोपालगंज

गोपालगंज में भी छठ पूजा को लेकर लोगो में उत्साह का माहौल, प्रशासनिक तैयारी भी हुई पूरी

गोपालगंज में भी छठ पूजा को लेकर लोगो में उत्साह का माहौल है. आज पूजा के तीसरे दिन सुबह से ही प्रसाद तैयार करने में छठ व्रती जुटी हुई है. छठ महापर्व में साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है. इसलिए मिटटी के चूल्हे पर अलग और साफ़ जगह पर प्रसाद तैयार किया जाता है. ठेकुआ, घी की पुड़ी से लेकर कई तरह के प्रसाद को बनाने के लिए घर के सभी सदस्य महिलाये एक साथ काम करती है. जो पारिवारिक सौहार्द पूर्ण माहौल बनाने में कारगर साबित होता है.

इसके अलावा जिले के सभी छठ घाटो को आकर्षक तरीके से सजाया गया है. सभी घाटो पर भव्य पंडाल का निर्माण किया गया है. भव्य प्रवेश द्वारा बनाये गए है. जो लोगो के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

सदर एसडीएम वर्षा सिंह ने बताया की सदर अनुमंडल में 555 छठ घाट का निर्माण किया गया है. जिसमे खतरनाक और संवेदनशील घाटो की संख्या 133 है. जहा पर्याप्त मात्रा में दंडाधिकारी और पुलिस बलों को तैनात किया गया है. गोपालगंज शहर के तीन छठ घाटो पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है. यहाँ रेलवे ट्रैक के किनारे छठ घाट का निर्माण किया गया है. अमृतसर जैसी हादसा न हो इसके लिए वहा तीन जगहों पर स्पेशल पुलिस टीम को तैनात किया गया है. एसडीएम ने कहा की सभी घाटो पर पटाखा बेचा जाना और उसे छोड़ना पूर्णतया प्रतिबंध लगाया गया है. ड्यूटी पर तैनात मजिस्ट्रेट इसकी निगरानी रखेंगे. इसके अलावा सभी घाटो पर बनाये गए कंट्रोल रूम से भीड़ नियंत्रण को लेकर नजर रखेंगे. जिले के चार खतरनाक घाटो पर एनडीआरएफ के जवानों की तैनाती की गयी. और इन सभी घाटो पर सेल्फी लेने से रोकने के लिए जवानों को निर्देश दिए गए है. अर्ध्य के समय एनडीआरएफ के जवान और गोताखोर वटर पेट्रोलिंग के जरिये हर वक़्त तैनात रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!