गोपालगंज

गोपालगंज में जेल में भी देखने को मिल रही है छठ की छटा, पुरुष एवं महिला कैदी कर रहे है छठ पर्व

चार दिनों तक चलने वाले छठ महापर्व का आज दूसरा दिन है. आज खरना के साथ ही छठ महापर्व का 36 घंटे का व्रत शुरू हो जायेगा. छठ को लेकर गोपालगंज में हर तरफ धूम देखने को मिल रही है. बाजारों में रौनक है. हर तरफ लोग प्रसाद और जरुरी खरीदारी में जुट गए है. छठ व्रती अपने अपने ढंग से तैयारी कर रहे है. गोपालगंज जिला प्रशासन के द्वारा भी पूजा और अर्ध्य को लेकर छठ घाटो की सजावट की जा रही है. सभी घाटो को आकर्षक तरीके से सजाया जा रहा.

यहाँ गोपालगंज जेल प्रशासन के द्वारा भी छठ पर्व की विशेष तैयारी की गयी है. जेल परिसर में बने तालाब की साफ़ सफाई की गयी है. यहाँ घाट का निर्माण किया गया है. जबकि जेल के अन्दर बने घाट को आकर्षक तरीके से सजाया जा रहा है. गोपालगंज में यह दूसरी बार है. जब जेल में बंद कैदियो के लिए छठ पर्व की इस तरह की विशेष तैयारी की गयी है. वर्तमान में जेल में करीब पांच सौ से ज्यादा कैदी बंद है. इन कैदियो में से तीस कैदी छठ व्रत कर रहे है.

जेल अधीक्षक संदीप कुमार ने बताया की जेल में 20 पुरुष कैदी और 10 महिला कैदी छठ पूजा कर रही है. इन छठ व्रतियो को किसी भी तरह की परेशानी न हो इसके लिए जेल में बने तालाब को छठ घाट के रूप में तब्दील किया गया है. यहाँ साफ़ सफाई की गयी है. इसके अलावा जेल में जितने भी छठ व्रती है. उनके लिए जेल प्रशासन के द्वारा पूजा और प्रसाद की सामग्री उपलब्ध करायी जाएगी. जेल में छठ पर्व की गीत बजाये जा रहे है. वही भक्तिपूर्ण माहौल में जेल में बंद हर धर्म और समुदाय के कैदी इस छठ महापर्व में बढचढ कर भाग लेते है.

बता दे की गोपालगंज जेल में लगातार कैदियो के जीवन में सकारात्मक सुधार के लिए जेल प्रशासन के द्वारा प्रयास किये जा रहे है. यहाँ कई कार्यक्रम चलाये जा रहे है. जिसमे जेल में अगरबत्ती का निर्माण , मछली पालन , सब्जी उत्पादन से लेकर पढने के लिए इग्नू का स्टडी सेण्टर भी खोला जा रहा है. ताकि कैदी मुख्यधारा में रहकर एक सकारात्मक सोच के साथ कुछ बेहतर कार्य कर सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!